छत्तीसगढ़

पुरे छत्तीसगढ़ राज्य में पारधी जाति का जनसंख्या सर्वे शुरू

आरंग। छत्तीसगढ़ राज्य में पहली बार पारधी जनजाति का जनसंख्या सर्वे सामाजिक संस्था के द्वारा किया जा रहा है। जो पुरी तरह से आनलाइन है।

वर्तमान समय में छत्तीसगढ़ राज्य में पारधी जाति की जनसंख्या कितनी है। इनका रिकॉर्ड न तो आदिम जनजाति कल्याण विभाग के पास है और न ही सामाजिक संगठनों के पास है।

जिसकी कमी समाज के लोगों ने हमेशा ही महसूस किया। जिस प्रकार अन्य समाजों ने प्रदेश स्तर में अपनी जाति का सामाजिक, आर्थिक, शिक्षा व जनसंख्या का सर्वे कर अपने सामाजिक स्तर में रिकॉर्ड रखे हैं। वैसे ही अभिलेख इस समाज के भी हो।

इसके लिए समाज के कुछ जागरूक युवकों ने सर्वे का बिडा़ उठाया है। जिसमें मुख्य रूप से डॉ अमीत कुमार पारधी ग्राम थनौद जिला दुर्ग, धरम सिंग पारधी ग्राम गुल्लू जिला रायपुर व सहयोगी जितेंद्र पारधी गुल्लू, सागर पारधी थनौद है।

धरम सिंग पारधी ने बताया की सर्वे का शुरुआत दिनांक 11 फरवरी 2021 से हो गया जो मार्च के दूसरे सप्ताह तक चलेगा। जिसमें पुरुषों की संख्या महिलाओं की संख्या व शैक्षणिक योग्यता पुछा जा रहा है।

जिसके लिए लोगों से अपील किया गया है, की वे सर्वे में अवश्य रूप से शामिल होये। ताकि छत्तीसगढ़ राज्य में पारधी जाति की जनसंख्या कितनी है व शिक्षित कितने है, इसकी जानकारी मिल सके। यह सर्वे आनलाइन है।

इसके लिए एक लिंक तैयार किया गया है। जो पारधी समाज जनसंख्या सर्वे surveyheart.com पर उपलब्ध हैं। जिसमें जाकर अपना ब्यौरा द सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button