छत्तीसगढ़

राजधानी के टीकाकरण केंद्रों में अव्यवस्था, लोगों को नहीं मिल रहा टीका, 10 दिनों के भीतर शुरू होगी आनलाइन व्यवस्था

रायपुर। टीकाकरण केंद्रों में भीड़ और अव्यवस्था लगातार बनी हुई है। स्थिति यह है कि सुबह से लाइन लगाने के बाद भी अधिकांश लोगों का टीकाकरण तो दूर पंजीयन भी नहीं हो पा रहा है। समस्या को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग आनलाइन पंजीयन की व्यवस्था के लिए पोर्टल तैयार कर रहा है। अगले 10 दिनों के भीतर प्रदेश में टीकाकरण के पंजीयन के लिए यह व्यवस्था कर दी जाएगी।

विभाग का मानना है कि इससे केंद्रों में अनावश्यक भीड़ कम होगी। इधर, टीकाकरण में लगातार सामने आ रही शिकायतों के बीच स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने दीनदयाल उपाध्याय आडिटोरियम और शंकरनगर स्थित बीटीआई ग्राउंड टीकाकरण केंद्र पहुंचे। यहां उन्होंने लोगों से रूबरू होकर उनकी समस्याएं सुनी।

लोगों ने बताया कि सुबह 4-5 बजे से लाइन लगने के बाद भी टीका नहीं लग पा रहा। भीड़ की वजह से टोकन लेने में भी दिक्कतें सामने आ रही है। उन्होंने लोगों की स्थिति जल्द सुधारने की बात कही। इसके बाद स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव केंद्रों में स्वास्थ्य कर्मियों और अधिकारियों से मिले। साथ ही व्यवस्था की समीक्षा कर समस्याएं दूर करने के निर्देश दिये हैं।

वहीं, कलेक्टर डा. एस भारतीदासन ने भी जिले के टीकाकरण केंद्रों का दौरा कर व्यवस्था को देख सुधार के निर्देश दिए हैं। बता दें कि टीकाकरण केंद्रों में लोगों की भीड़ पहुंच रही है। लेकिन प्रशासन स्थिति के अनुसार खामियों को दूर कर पा रहा है।

राजधानी में 18 से 44 आयु के 4862 को लगा टीका

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक रायपुर में जहां 9388 लोगों का टीकाकरण किया गया। इसमें 18-44 आयु वर्ग के 4862 लोग हैं। 18 केंद्रों में हुए टीकाकरण में अंत्योदय के 214, बीपीएल के 1918, एपीएल के 1370 और 1139 फ्रंट लाइन वर्कर्स को टीका लगा है।

टीकाकरण के लिए आनलाइन पंजीयन कराने पोर्टल तैयार हो रहा है। बहुत जल्द इस व्यवस्था को शुरू करेंगे। इससे भीड़ निश्चित ही काम होगी। आफलाइन पंजीयन की व्यवस्था भी शुरू रहेगी, जो जैसा पंजीयन करना चाहें कर सकेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button