छत्तीसगढ़

प्रदेश में सैकड़ों बेरोजगार परिवारों के लिए मनरेगा किसी वरदान से कम नहीं

पाली । वाइस फ्राम पीपुल कार्यक्रम अंतर्गत पाली विकासखंड के ग्राम कर्रा नवापारा, कोडार, गोपालपुर, धौराभाठा डुग्गूपथरा नुनेरा एवं करतली पंचायत में आयोजित किया गया। इस दौरान सभी पंचायतों में मनरेगा के उत्कृष्ट कार्यों की जानकारी दी गई। जिसमें बहुत ही अच्छा कार्य चलने, अधिक से अधिक परिवारों को काम मिलने के संबंध में बताया गया।

ग्राम कर्रा नवापारा के सरपंच ने बताया कि ग्राम में 600 मजदूरों द्वारा कार्य किया जा रहा है। इसके साथ ही सभी पंचायतों में सैकड़ों मजदूर कार्य कर रहे हैं। कोरोना संक्रमण के समय में मनरेगा एक आजीविका का नया हथियार के रूप में निकल कर सामने आया है।

सभी पंचायतों के सरपंच व रोजगार सहायकों ने बताया कोविड-19 रोकथाम और बचाव के उपाय करते हुए अधिक से अधिक लोगों को कार्य दिया जा रहा है। पंचायतों में पर्याप्त काम है, कोशिश भी की जा रही है कि बरसात से पहले अधिक कामों को पूर्ण करा लिया जा।

इससे ज्यादा लोगों को कार्य मिले। इस दौरान भुगतान को लेकर भी चर्चा किए जाने पर बताया गया कि सभी मजदूरों को भुगतान समय पर हो रहा हैं। उक्त कार्य से मजदूर संतुष्ट हैं। इस अवसर पर मजदूरों ने सीधी बात करने पर बताया कि हमारा पुराना पूरा भुगतान समय पर मिल गया है

। इसी कड़ी में नरवा में कार्य को प्राथमिकता से लेते हुए जल्दी पूर्ण करने की रूपरेखा बनाई गई। इसमें एक साथ सभी पंचायतों में ज्यादा काम को शुरू करके पूर्ण कराने के लिए सरपंच एवं रोजगार सहायकों को मार्गदर्शन दिया गया। संरचनाओं को मजबूती प्रदान करने के लिए मेढ़ में अरहर लगाने कहा गया।

साथ ही नुनेरा पंचायत सरपंच के प्रेरणादायक और सराहनीय कार्य को साझा किया, जो सभी के लिए प्रेरणादायक रहा। 24 वर्षीय सरपंच मुकेश कुमार श्रोते द्वारा स्वयं की गाड़ी को मोबाइल पर सूचना देने पर घर पहुंच एंबुलेंस के लिए लोगों को उपलब्ध कराया गया, जो एक नई सोच के साथ साथ सभी के लिए प्रेरणादायक है कि इतने कम उम्र में यह कार्य समाज के लिए एक नई सोच को प्रेरित करती है।

कार्यक्रम में कुंतल मुखर्जी, कर्म दक्ष डायरेक्टर दीप नारायण बनर्जी, प्रोग्राम कोआर्डिनेटर सुरेश पटेल, प्रोजेक्ट कोआर्डिनेटर कमल भारद्वाज, मनरेगा पाली से तकनीकी सहायक संतोष भारद्वाज, मोहपाल कवंर, कर्मदक्ष संस्था के स्टाप, ग्राम पंचायत सरपंच, रोजगार सहायक, मेट तथा कार्य करने वाले मजदूर शामिल हुए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button