एजुकेशन

इस बार घर से ही देने होंगे बारहवीं की परीक्षा, असाइनमेंट के आधार पर जारी होंगे नतीजे

रायपुर। बारहवीं सीजी बोर्ड का रिजल्ट भले ही असाइनमेंट के आधार पर जारी नहीं होगा। लेकिन छात्र इस बार केंद्र में भी बैठकर एग्जाम नहीं देंगे। घर से वे पेपर लिखकर जमा करेंगे। इस फार्मूले से एग्जाम होने की वजह से न सिर्फ पास होने वाले छात्रों की संख्या बढ़ेगी बल्कि बड़ी संख्या में छात्र 90 प्रतिशत से अधिक नंबर प्राप्त करेंगे। इसलिए दसवीं की तरह ही बारहवीं में भी अधिकतम नंबर का फार्मूला लागू हो सकता है।

माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) के अफसरों का कहना है कि बारहवीं में मूल्यांकन व रिजल्ट के लिए क्या फार्मूला होगा यह अभी तय नहीं है। इस संबंध में जल्द निर्णय होगा। इससे पहले, कोरोना संक्रमण की वजह से इस बार दसवीं सीजी बोर्ड की परीक्षा नहीं हुई। असाइनमेंट के आधार पर नतीजे जारी किए गए। माशिमं के अफसरों को यह अंदेशा था कि असाइनमेंट के आधार पर नतीजे जारी होने से बड़ी संख्या में छात्र 100 में से 100 नंबर प्राप्त कर सकते हैं।

इसलिए प्रत्येक विषय में 3 नंबर कम किए गए। हर विषय में 97 प्रतिशत नंबर ही मान्य किए गए। इस तरह से बोनस नंबर को छोड़कर 600 नंबर में से एक छात्र अधिकतम 582 नंबर ही प्राप्त कर सकता था। बारहवीं में भी कुछ ऐसा ही फार्मूला लागू हो सकता है। शिक्षाविदों का कहना है कि छात्र घर से पेपर लिखेंगे। आंसर लिखने के लिए भी छात्राें को ज्यादा समय दिया जा रहा है। इस तरह से कई छात्र 100 में से 100 नंबर प्राप्त कर सकते हैं। गौरतलब है कि बारहवीं बोर्ड में इस बार करीब पौने तीन लाख छात्र हैं।

बारहवीं सीजी बोर्ड की परीक्षा के लिए 1 जून से 5 जून तक प्रश्नपत्र व आंसरशीट का वितरण किया जाएगा। छात्र संबंधित परीक्षा केंद्र से इसे प्राप्त कर सकते हैं। जिस दिन छात्र आंसरशीट प्राप्त करेंगे उस दिन से लेकर 5 दिन में जवाब लिखकर केंद्र में जमा कर सकते हैं। जैसे यदि किसी छात्र ने 1 जून को आंसरशीट व प्रश्नपत्र प्राप्त किया है तो उसे 6 जून को इसे जमा करना अनिवार्य है। निर्धारित समय में आंसरशीट जमा नहीं करने पर छात्र को अनुपस्थित माना जाएगा।

बारहवीं के नतीजे जून में ही जारी होने की संभावना
बारहवीं सीजी बोर्ड की परीक्षा जून में होगी। जून में ही इसके नतीजे भी आने की संभावना है। माशिमं के अफसरों का कहना है कि प्रैक्टिकल व प्रोजेक्ट वर्क के नंबर पहले से मिल चुके हैं। इसके अलावा असाइनमेंट के नंबर भी मिल गए हैं। इसी तरह से बारहवीं की परीक्षा के लिए 1 से 5 जून तक आंसरशीट व प्रश्नपत्र बांटे जाएंगे। कुछ दिनों में छात्र लिखकर आंसरशीट जमा करेंगे। इसके कुछ दिन बाद मूल्यांंंकन शुरू हो जाएगा। संभावना है कि जून के आखिरी सप्ताह में नतीजे जारी कर दिए जाएंगे।

ओपन बोर्ड की दसवीं-बारहवीं की परीक्षा जून में होने के आसार हैं। इसका फैसला राज्य ओपन स्कूल बोर्ड की बैठक में होगा, जो जल्दी होने वाली है। संकेत मिले हैं कि कोरोना संक्रमण की वजह से यह परीक्षा भी केंद्र में नहीं होगी, बल्कि छात्रों को इस बार भी घर से परीक्षा देने का मौका मिल सकता है। वर्ष 2020 में भी कोरोना संक्रमण की वजह से ओपन स्कूल की परीक्षा इसी फार्मूले से आयोजित की गई थी।

राज्य ओपन स्कूल के अफसरों का कहना है कि ओपन स्कूल की दसवीं-बारहवीं परीक्षा का आयोजन मई में होना था। केंद्र में परीक्षा की तैयारी की गई थी। लेकिन कोरोना संक्रमण की वजह से परीक्षा का आयोजन केंद्र में नहीं हो पाया। परीक्षा स्थगित की गई। अभी कुछ दिनों तक केंद्र में परीक्षा का आयोजन मुश्किल है। परीक्षा में देरी से छात्रों को परेशानी होगी। इसलिए पिछली बार के फार्मूले से परीक्षा का आयोजन किया जा सकता है।

इसके तहत परीक्षा केंद्र से छात्रों को प्रश्नपत्र और आंसरशीट दिए जाएंगे। जिनके जवाब छात्रों को निर्धारित तारीख के भीतर जमा करने होंगे। परीक्षा को लेकर जल्द निर्णय लिया जाएगा। गौरतलब है कि ओपन स्कूल की दसवीं-बारहवीं परीक्षा के लिए इस बार करीब 1.30 लाख छात्रों ने आवेदन किया है। पिछली बार ओपन स्कूल की परीक्षा में 1.45 लाख परीक्षार्थी थे।

संस्कृत बोर्ड की कक्षा बारहवीं की परीक्षा भी इस बार केंद्र में नहीं होगी। छात्र घर से पेपर लिखेंगे। संस्कृत विद्यालयमंडलम के अधिकारियों ने बताया कि जिस तरह माध्यमिक शिक्षा मंडल की बारहवीं परीक्षा होने वाली है, वही फार्मूला संस्कृत बोर्ड में भी रहेगा। छात्रों को परीक्षा केंद्र से आंसरशीट व प्रश्नपत्र दिए जाएंगे। जिनके जवाब छात्र घर से लिखकर जमा करेंगे। 1 जून से आंसरशीट व प्रश्नपत्र का वितरण होगा। वहीं दूसरी ओर संस्कृत बोर्ड के तहत दसवीं के लिए परीक्षा नहीं होगी। आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर रिजल्ट जारी किए जाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button