छत्तीसगढ़

राजधानी में चाकूबाजी रोकने ऑनलाइन साइट से घातक व धारदार चाकू मंगवाने वाले पर पुलिस की रहेगी पैनी नजर

रायपुर। राजधानी पुलिस लाॅकडाउन में कोरोना संक्रमाण की गाइडलाईन का पालन कराने के साथ-साथ क्राइम और उपयोग करने वाले सामग्री का सप्लाई का पतासाजी कर रही है। पुलिस उप महानिरीक्षक अजय कुमार यादव ने थाना प्रभारियों को कार्य योजना तैयार कर अवैध रूप से चाकू लेकर घुमने वालों एवं बिक्री करने वालों की पतासाजी करने का निर्देश दिए हैं। साथ ही ऑनलाईन शाॅपिंग साईट्स जैसे एमेजाॅन, फ्लिपकार्ट सहित अन्य शाॅपिंग साईट से धारदार व घातक चाकू मंगाने वालों पर नजर रख कर आवश्यक वैधानिक कार्यवाही कर इस पर प्रभावी रूप से अंकुुश लगाने के निर्देश दिए है। इस तरह चाकूबाजी से होने वाली घटनाओं को रोका जा सके।

रायपुर जिले में निवासरत 340 लोगों से वर्ष – 2018-19 में फ्लिपकार्ट के माध्यम से ऑनलाईन आर्डर कर चाकू मंगाए जाने की सूची प्राप्त हुई। इस संबंध में थाना प्रभारियों को सूची में नामित व्यक्तियों को थाना बुलाकर तस्दीक करने निर्देशित किया । सूची में नामित व्यक्तियों की रायपुर पुलिस से तस्दीकी अभियान शुरू की है।

थाना प्रभारियों से सूची के अनुसार अपने-अपने थाना क्षेत्रों में निवासरत लोगों को थाना बुलाकर तस्दीक किया गया। अब तक की तस्दीकी अभियान में अलग-अलग थानों से कुल 133 नग चाकू जमा कराए गए जिनमें 69 नाबालिक बच्चों से भी चाकू मंगाये गए है। उनसे चाकू जमा कराकर ऐसे बच्चों के परिजनों को थाना बुलाकर समझाईश दी जा रहीं है। पुलिस के तस्दीकी अभियान से डर कर कुछ लोगों और परिजनों से चाकू को तोड़ दिया गया। कुछ लोगों से चाकू को तालाब व अन्य स्थानों पर फेंकना ऐसे लोगों से लिखित में जानकारी भी ली जा रहीं है। सूची में नामित लगभग 50 अन्य व्यक्तियों से संपर्क किया गया है। जो लाॅक डाउन होने के कारण रायपुर से बाहर चले गए थे वह भी कुछ दिनों बाद रायपुर आकर चाकू जमा करेंगे। सूची में नामित कुछ लोगों के मोबाईल नंबर बंद बता रहे है। उनके संबंध में भी तकनीकी विश्लेषण कर उनसे संपर्क करने के प्रयास किये जा रहे है। चाकू की तस्दीकी अभियान की परिजनों ने प्रशंसा की है और अपने बच्चों के साथ स्वयं थाना आकर चाकू जमा करा रहे है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button