छत्तीसगढ़

स्मार्ट ट्रैफिक के तहत हटेंगे राहुल गाँधी सहित 25 अन्य आईलैंड, नगर निगम आयुक्त ने किया परिक्षण

बिलासपुर। स्मार्ट ट्रैफिक सिस्टम के तहत मुख्य चौक-चौराहों में बनाए गए आइलैंड हटाने का काम चल रहा है। इसी को लेकर मंगलवार को नगर निगम व पुलिस महकमा के आला अधिकारियों ने प्रमुख चौक चौराहों का निरीक्षण कर प्रतिमा शिफ्टिंग के लिए जगह तलाशने का काम किया। अब जल्द ही राजीव गांधी चौक, अग्रसेन चौक, टैगोर चौक के साथ सीएमडी चौक, देवकीनंदन चौक में बने आइलैंड को हटाकर प्रतिमा शिफ्टिंग की जाएगी

नगर निगम आयुक्त अजय त्रिपाठी, सभापति शेख नजीरुद्दीन के साथ पुलिस विभाग से एसपी प्रशांत अग्रवाल, एडिशनल एसपी उमेश कश्यप, ललिता मेहर, यातायात अधीक्षक रोहित कुमार बघेल ने चौक चौराहों का निरीक्षण किया। सबसे पहले अधिकारियों ने देवकीनंदन चौक का निरीक्षण किया। वहां पर बताया गया कि व्यापारी भी आइलैंड शिफ्टिंग के लिए राजी हैं। ऐसे में प्रतिमा शिफ्टिंग की जगह बस तय करना है।

इसके बाद अधिकारियों ने जरहाभाठा स्थित राजीव गांधी चौक, अग्रसेन चौक, टैगोर चौक और सीएमडी चौक पहुंचकर निरीक्षण किया। वहां अग्रसेन चौक में सुपर मार्केट भवन के किनारे में बची खाली जगह में प्रतिमा स्थापित करने का निर्णय लिया। वहीं अन्य प्रतिमाओं के लिए जगह देखी गई है, जिसमें अंतिम मुहर लगना बाकी है। नगर निगम आयुक्त अजय त्रिपाठी ने बताया कि आइलैंड हटाने में आने वाली दिक्कतों को पहले से दूर कर लिया गया है। अब आने वाले दिनों में एक-एक करके आइलैंड हटाकर स्मार्ट ट्रैफिक सिस्टम बनाया जाएगा।

हटाने हैं 25 आइलैंड-

स्मार्ट ट्रैफिक सिस्टम में बाधा बन रहे शहर के 25 आइलैंड का चयन किया गया है। उनमें से महाराणा प्रताप चौक, मगरपारा चौक, राजेंद्र नगर चौक, इंदु उद्यान चौक, तैबा चौक, जगमल चौक का आइलैंड हटाया जा चुका है। वहीं अब बचे हुए आइलैंड को हटाने की मुहिम नगर निगम और पुलिस प्रशासन द्वारा तेज की जाएगी।

नहीं करेंगे कोई विरोध –
आइलैंड हटाने व प्रतिमा शिफ्टिंग को लेकर आसपास के रहवासी, सामाजिक लोगों से बातचीत की जा चुकी है। किसी ने भी फिफ्टिंग पर विरोध नहीं जताया है। साथ ही आइलैंड हटाने में सहयोग देने का भी आश्वासन दिया है। ऐसे में आने वाले कुछ ही दिनों में शहर के व्यस्ततम सड़कों के चौक पर बनाए गए आइलैंड हटा दिया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button