क्राइमछत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में किसी अनजान व्यक्ति का अश्लील वीडियो काल न करें स्वीकार, ठगों ने फैलाया नया जाल

रायपुर। फेसबुक, वाट्सएप सहित अन्य इंटरनेट मीडिया के वीडियो कॉल के जरिए साइबर ठगों ने नया जाल फैलाना शुरू कर दिया है। इसकी शिकायतें भी लगातार थानों में पहुंच रही हैं। अश्लील वीडियो कॉल कर उसकी रिकार्डिंग कर लेते हैं, इसके बाद बदनाम करने की धमकी देकर पैसे की मांग करते हैं। जिसे देखते हुए छत्तीसगढ़ पुलिस ने अलर्ट जारी किया है। किसी भी अनजान व्यक्ति के अश्लील वीडियो कॉल स्वीकार न करने की अपील की है।

बचने केे लिए यह करें

– इंटरनेट मीडिया पर किसी अनजान व्यक्ति की वीडियो काल स्वीकार न करें। अगर इस तरह की घटना के शिकार होते हैं तो संबंधित इंटरनेट मीडिया अकाउंट का यूआरएल, मोबाइल नंबर, चैट, ट्रांजेक्शन का विवरण का स्क्रीनशाट सेव कर शिकायत/टोल फ्री नंबर 155260 में काल करें या अपने नजदीकी पुलिस थाने में रिपोर्ट करें।

– इंटरनेट मीडिया पर तत्काल प्राइवेसी सेटिंग में जाकर फ्रेंड लिस्ट को प्राइवेट करें।

– इंटरनेट मीडिया पर नजदीकी लोगों को सतर्क करें कि अनजान व्यक्ति द्वारा भेजे गए कोई भी आपत्तिजनक सामग्री पर ध्यान न दें और पैसे का लेनदेन न करें।

– यदि अपराधी का फेसबुक/इंटरनेट मीडिया अकाउंट पता हो, तो संबंधित इंटरनेट मीडिया पर रिपोर्ट करें।

– अपराधी का नंबर ब्लाक कर पैसे की मांग पर कतई ध्यान न दें। याद रखें कि एक बार पैसा देने से अपराधी का मनोबल लगातार बढ़ता जाएगा और पुन: पैसे की मांग करेगा।

ऑनलाइन गेम से रहें सावधान

साइबर सेल रायपुर ने ऑनलाइन गेम को लेकर बच्चों के स्वजनों को अलर्ट किया है। साइबर सेल रायपुर को लगातार जानकारी मिल रही है कि ऑनलाइन गेम खेल रहे बच्चों द्वारा लेवल अपडेट या कोई अतिरिक्त सुविधा पाने के लिए ऑनलाइन वॉलेट का उपयोग किया जा रहा है। बिना माता-पिता को बताए बच्चे ऐसा कर रहे हैं। यह रकम सीधे गेम कंपनियों को जाती है, जिसे रिकवर नहीं किया जा सकता।

ऐसी स्थिति में माता-पिता क्या करें

– वॉलेट के छह डिजिट कोड और पासवर्ड को बच्चों के साथ शेयर न करें।

– अपने बैंक खातों की निगरानी रखें।

– गूगल-पे व प्ले-स्टोर दोनों गूगल की कंपनी होने से गूगल-पे वालेट से सीधे प्ले-स्टोर से लिंक हो जाता है।

– बच्चों को ई-पेमेंट वॉलेट इंस्टाल मोबाइल फोन उपयोग न करने दें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button