छत्तीसगढ़

राजधानी के खारून नदी को प्रदूषण से बचाने बड़ा कदम,भूपेश बघेल ने सिवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का किया लोकार्पण

रायपुर। राजधानी रायपुर की जीवनदायिनी नदी खारून के जल को प्रदूषण मुक्त रखने 6 एमएलडी सिवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का निर्माण किया गया है। भाठागांव स्थित एनीकट के पास से बहने वाले नाले में प्रवाहित हो रहे दूषित जल के शुद्धिकरण के लिए यह निर्माण नगर पालिक निगम रायपुर ने करवाया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शुक्रवार को इस प्लांट का लोकार्पण किया।

छत्तीागढ़ शासन के आवास एवं पर्यावरण विभाग ने 6 करोड़ रुपए की राशि से इस कार्य योजना को नगर पालिक निगम, रायपुर ने 2 वर्ष के भीतर पूर्ण किया गया है। खारून नदी को प्रदूषण से बचाने यह एक बड़ा कदम है। संयंत्र के बन जाने से अब नाले में बहता दूषित पानी शोधित होने के बाद नदी में प्रवाहित होगा। प्रतिदिन 60 लाख लीटर गंदे पानी का शोधन संयंत्र के माध्यम से होगा। इस संयंत्र के संचालन से नदी के जैव पारिस्थितिकी तंत्र में गुणात्मक सुधार होगा और इसका संतुलन बना रहेगा।

पानी की गुणवत्ता के सघन जांच के लिए संयंत्र परिसर में जल परीक्षण प्रयोगशाला स्थापित की गई है। इसमें केमिकल आॅक्सीजन डिमांड, बायोलॉजिकल आॅक्सीजन डिमांड, टोटल संस्पेंडेड सॉलिड, पीएच वैल्यु, फिस्कल कॉलिफॉर्म जैसे महत्वपूर्ण परीक्षण की सुविधा हैं। उल्लेखनीय है कि इस संयंत्र के अलावा अमृत मिशन योजना के तहत 261 करोड़ रुपए की लागत 200 एमएलडी क्षमता के 3 सिवरेज प्लांट निमार्णाधीन है। इसके पूरा होने से रायपुर नगर निगम क्षेत्र के सभी 70 वार्ड के अंतर्गत प्रवाहित 17 नालों के सिवरेज को उपचारित एवं विसंक्रमित कर साफ पानी खारून में प्रवाहित किए जाने पर खारून नदी के जल की गुणवत्ता में वृद्धि होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button