छत्तीसगढ़

प्रधानमंत्री ने नई दिल्ली में स्वच्छ भारत मिशन और अमृत मिशन 2.0 का किया शुभारंभ, मंत्री डहरिया सहित अन्य जनप्रतिनिधी भी हुये शामिल

रायपुर। महात्मा गांधी जी की 152वीं जयंती पर स्वच्छता को जन आंदोलन बनाने नई दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ के नगरीय प्रशासन विकास मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया शामिल हुए। नई दिल्ली स्थित डॉ. अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वच्छ भारत मिशन 2.0 और मिशन अमृत 2.0 शुभारंभ किया। कार्यक्रम में देश के सभी राज्यों के शहरी विकास मंत्री, सचिव एवं अधिकारी मौजूद थे।

उल्लेखनीय है कि स्वच्छ भारत मिशन और अमृत मिशन 1.0 के क्रियान्वयन में छत्तीसगढ़ देश में अग्रणी रहा है। स्वच्छता सर्वेक्षण में लगातार दो वर्षाे से राज्य प्रथम स्थान पर कायम है। छत्तीसगढ़ का अंबिकापुर शहर पिछले तीन सर्वेक्षणों में उच्च स्थान हासिल करने में सफल रहा है।

 

नगरीय निकायों में अपशिष्ठ प्रबंधन हेतु संचालित मिशन क्लीन सिटी योजना को माननीय नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने बेस्ट प्रैक्टिस निरूपित किया है, वहीं दूसरी ओर इस योजना से नौ हजार से अधिक स्वसहायता समूहों की महिलाओं को उनके शहर में ही रोजगार मिल रहा है। इस मॉडल ने अपशिष्ट प्रबंधन के साथ महिला सशक्तिकरण और कचरे से कमाई का नया उदाहरण प्रस्तुत किया है।।

छत्तीसगढ़ के नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग की सचिव श्रीमती अलरमेलमंगई डी. ने नई दिल्ली में आयोजित स्वच्छ भारत मिशन और अमृत मिशन 2.0 के शुभारंभ कार्यक्रम में प्रदेश सरकार द्वारा स्वच्छता और अमृत मिशन के तहत किये जा रहे कार्यों के संबंध मेें विस्तार से जानकारी दी।

श्रीमती मंगई ने इस क्षेत्र में किये जा रहे नवाचार, स्वच्छता दीदियों और स्व-सहायता समूह की महिलाओं द्वारा किए गए योगदान तथा कार्यों का प्रस्तुतीकरण दी। कार्यक्रम में रायपुर नगर निगम के महापौर एजाज ढेबर, नगर निगम बिलासपुर के महापौर रामशरण यादव, नगर निगम अंबिकापुर के महापौर डॉ. अजय तिर्की, सीईओ सूडा सौमिल रंजन चौबे, आयुक्त नगर पालिक निगम कोरबा कुलदीप शर्मा तथा अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी शामिल हुए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button