Uncategorized

हरी मटर से बनाएं टेस्टी मोमोज, जानें आसान रेसिपी

मोमोज का नाम सुनते ही भला किसके मुंह में पानी नहीं आएगा। सर्दियों का मौसम हो और गरमा गरम मोमोज मिल जाएं तो बात ही क्या है। यही नहीं साथ में चटपटी चटनी हो तो मज़ा ही अलग है। सच में जैसे ही इस स्वादिष्ट स्नैक्स का जिक्र होता है इसकी चटपटी प्लेट सामने नज़र आने लगती है। वास्तव में तिब्बत मकई ये डिश कब भारत के लोगों का का पसंदीदा स्नैक्स बन गया पता ही नहीं चला। वैसे तो मोमोज कई तरह से बनते हैं और हर एक का स्वाद कुछ अलग ही होता है।

वेज से लेकर नॉन वेज स्नैक्स का मज़ा लेने के लिए ये सबसे स्वादिष्ट व्यंजनों में से एक हैं। अब जब सर्दियों का मौसम दस्तक दे रहा है तो क्यों न इस डिश को कुछ अलग तरीके से बनाया जाए। जी हां हम आपको रेसिपी ऑफ़ द डे में बताने जा रहे हैं हरी मटर से तैयार होने वाले मोमोज की आसान रेसिपी, जो न सिर्फ बड़ों को बल्कि बच्चों को भी पसंद आएगी और आपकी टी टाइम में थोड़ा स्वाद भी जोड़ देगी।

बनाने का तरीका-
हरी मटर के मोमोज बनाने के लिए सबसे पहले मटर की फिलिंग तैयार कर लें। इसके लिए एक कढ़ाही में तेल डालकर गर्म करें और उसमें थोड़ा जीरा डालें। जीरा जैसे हो गोल्डन हो जाए उसमें सूखे मसाले जैसे धनिया, लाल मिर्च और सब्जी मसाला डालें और आवश्यकतानुसार नमक डालें।

जैसे ही मसाले हल्के से भुन जाएं इसमें उबली मटर और आलू डालकर इसका पेस्ट अच्छी तरह से मसालों के साथ मिक्स करें। इस पेस्ट को लगभग 5 मिनट तक भूनें और फिर गैस बंद कर दें और इसे कढ़ाही से निकालकर किसी प्लेट में ठंडा करें और ऊपर से हरी धनिया मिक्स कर दें।

आपकी फिलिंग तैयार है इसे ठंडा होने दें और दूसरी तरफ मोमोज (मोमोज’ बनाते वक्‍त ध्‍यान रखें ये बेहद जरूरी बातें) के लिए मैदे का डो तैयार कर लें। इसके लिए मैदा मैं थोड़ा तेल, नमक और एक चुटकी बेकिंग सोडा डालकर आटा गूथें। इसका आटा आपको थोड़ा टाइट ही गूथना है क्योंकि थोड़ी देर में ये नरम होने लगता है।

अब गुंथे हुए मैदे की छोटी -छोटी लोइयां तैयार करें और एक -एक करके इसकी लोइयों को छोटे आकार में बेल लें। इसे लगभग पूड़ी के आकार में बेलें। अब चम्मच से मटर की स्टफिंग लेकर हर एक बेली गयी पूड़ी में भरें और इन्हें पोटली के आकार में बंद कर लें।

एक तरफ मोमोज़ स्टैंड में स्टीम तैयार करें और मोल्ड में थोड़ा तेल लगाकर एक-एक करके मोमोज उसमें रखें। लगभग 15 मिनट तक इन्हें स्टीम में पकने दें और 15 मिनट बाद स्टैंड को खोलकर चेक कर लें कि मोमोज पके या नहीं। यदि ये पाक गए हैं तो इन्हें बाहर निकालें और चटपटी चटनी के साथ गरमा-गरम सर्व करें।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button