छत्तीसगढ़

प्रदेश के मुख्यमंत्री 21 मई को जारी करेंगे राजीव गांधी किसान न्याय योजना की पहली किश्त,22 लाख किसानों को मिलेगा लाभ

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भेंट-मुलाकात अभियान के दौरान सूरजपुर जिले के प्रेमनगर विधानसभा क्षेत्र के रामनगर पहुंचे। यहां अमराई की छांव में उन्होंने ग्रामीणों से भेंट-मुलाकात की और उनसे शासकीय योजना एवं कार्यक्रमों के क्रियान्वयन के बारे में जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर प्रेमनगर विधानसभा क्षेत्र वासियों को 6 करोड़ 88 लाख रुपए के विकास एवं निर्माण कार्याें की सौगात दी। साथ ही स्थानीय जनप्रतिनिधियों के मांग पर कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की।

 

मुख्यमंत्री ने रामनगर के लोगों के आग्रह पर वहां नवीन सामुदायिक भवन का निर्माण कराए जाने, हाई स्कूल का हायर सेकेंडरी के रूप में उन्नयन, सूरजपुर से रामनगर तक सड़क निर्माण की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने सूरजपुर स्थित शासकीय कन्या महाविद्यालय के नवीन भवन का निर्माण और सूरजपुर में अत्याधुनिक जिम की स्थापना का भी ऐलान किया। ग्रामीणों की मांग पर राजस्व संबंधी कामकाज की सहूलियत के लिए माड़ी पौनी में नवीन तहसील कार्यालय की स्थापना की घोषणा की। इस दौरान प्रेमनगर के विधायक एवं सरगुजा विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष खेल साय सिंह, मुख्यमंत्री के सचिव डॉ. एस. भारतीदासन सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं हजारों की संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।

 

मुख्यमंत्री ने इस मौके पर ग्रामीणों से राजीव गांधी किसान योजना सहित अन्य योजनाओं से मिल रहे लाभ के बारे में भी जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने कहा कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत इस साल की पहली किश्त की राशि 21 मई को दी जाएगी। प्रेमनगर-रामनगर सहित राज्य के लगभग 22 लाख किसानों को इसका लाभ मिलेगा । मुख्यमंत्री ने गांव में स्थापित गौठान और गोधन न्याय योजना के जरिए गांवों में रोजगार एवं आर्थिक स्वावलंबन को बढ़ावा देने के लिए लोगों से आगे आने का आव्हान किया। उन्होंने कहा कि गौठान ग्रामीणों की सामूहिक संपत्ति है, इसकी देखरेख, इसे बेहतर ढंग से संचालित करने और इसके माध्यम से लोगों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने की जिम्मेदारी सभी लोगों की है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button