छत्तीसगढ़

सोनपैरी के उपसरपंच विजय कुर्रे हुए बर्खास्त ,पंचों ने बताया यह वजह

आरंग। आरंग विकासखंड के ग्राम पंचायत सोनपैरी में पंचों द्वारा उपसरपंच विजय कुमार कुर्रे के खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव 11 -1 से पास हो गया।

ज्ञात हो कि ग्राम पंचायत सोनपैरी(जुगेशर) में आयोजित अविश्वास प्रस्ताव में प्रमोद पटेल अतिरिक्त तहसीलदार आरंग के समक्ष सभी 12 पंच एवं सरपंच मिलाकर कुल 13 वोट पड़े, जिसमें एक निरस्त हुआ और 11 मत पंचों के पक्ष में एवं उपसरपंच को केवल अपना ही मत प्राप्त कर भयंकर हार के साथ शर्मिंदगी का भी सामना करना पड़ा।

वही पंचों का कहना है कि सरपंच श्रीमती सत्यवती हरगुन गायकवाड़ ने उन्हें गांव के विकास में सहयोग करेंगे करके उपसरपंच बनाया था, लेकिन वह तो अन्य लोगों के भड़कावे में आकर अधूरी जानकारी के साथ पंचायत की मर्यादा को भंग करते हुए गांव में अशांति फैलाने का प्रयास कर रहा था ,जो हम सब कभी स्वीकार नहीं करेंगे। गांव वाले हमें गांव के विकास के लिए पंचायत में चुनकर भेजे हैं न की सूचना का अधिकार लगाकर एवं बेबुनियाद आरोप लगाकर सरपंच को ब्लैक मेलिंग कर पैसा मांगने के लिए, इससे गांव का विकास अवरूद्ध हो रहा था जिसे देखते हुए हम लोगों उप सरपंच के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया, जिसमें सफल भी हुए। इससे यह सीख मिलती है कि अगर कोई बीज बोयी जा रही है, तो जांच कर लेवे बबूल है कि आम है ताकि भविष्य में पछतावा ना हो ।

अविश्वास प्रस्ताव की वजह

पंचों द्वारा सौंपे गये आवेदन में कहा हैं कि

1. सरपंच विजय कुमार कुर्रे द्वारा पंचायत बैठक कार्यवाही विवरण की मोबाइल द्वारा फोटो खींचने का प्रयास किया जाता है ,इनका आचरण हमें संदिग्ध लगता है इनके ऊपर हमें विश्वास नहीं है ।

2. नरेगा कार्यों में अपना व अपने संबंधियों के नाम पर मस्टरोल निकालने का दबाव बनाता है, ताकि फर्जी हाजिरी डलवा सके, इस बातों पर हमेशा विवाद होते रहता है।

3.पंचायत की हर बैठक में बेवजह विवाद करता है, सरपंच से पैसों की मांग करते हैं , बैठक में अनावश्यक रूप से व्यवधान उत्पन्न करते हैं।

4. मांग के अनुरूप पैसा नहीं दिया गया तो मीडिया में सरपंचों पर झूठे आरोप लगाकर वीडियो वायरल कर दिया, जिसमें पंचायत व गांव की शांति भंग हो गया।इस वजह से सभी पंच गण उपसरपंच के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने के लिये मजबूर हुये।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button