छत्तीसगढ़रायपुर

सरकारी स्कूलों में नवमी से बारहवीं की तिमाही परीक्षाएं पहली बार होगी बोर्ड के पैटर्न से

रायपुर : प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों में नवमी से बारहवीं की तिमाही परीक्षाएं पहली बार बोर्ड के पैटर्न से होगी। छत्तीसगढ़ में कोरोनाकाल से पहले स्कूल जिस तरह चल रहे थे, वैसे ही पैटर्न पर लगने के बाद अब तिमाही से वार्षिक तक की सभी परीक्षाएं भी उसी तरह होंगी, जैसे कोरोना से पहले हो रही थीं।

अर्थात इन परीक्षाओं के पर्चे स्कूल स्तर के बजाय माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) से तैयार कर स्कूलों में भेजे जाएंगे। हर पेपर 50 नंबर का होगा। जाहिर है, हर सरकारी स्कूल में तिमाही परीक्षा भी पूरे राज्य में एक साथ ली जाएगी।

राज्य बनने के बाद संभवत: ऐसा पहली बार होगा, जब तिमाही-छमाही के पर्चे भी बोर्ड तैयार करेगा। यही नहीं, पहली से आठवीं की तिमाही परीक्षा के पेपर भी राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) से बन रहे हैं। इस बार राज्य के सभी सरकारी स्कूलों में एक साथ तिमाही परीक्षा शुरू होगी। शिक्षा विभाग के अफसरों का कहना है कि कोरोना काल में स्कूल बंद थी।

ऑनलाइन कक्षाएं लगी। इसका असर पढ़ाई पर पड़ा। बच्चों के सीखने की क्षमता में कमी पाई गई थी। इस बार शुरुआत से ही पढ़ाई पर फोकस किया गया। जून में पढ़ाई के संदर्भ में पूरे सत्र के लिए कैलेंडर जारी किया गया। इसमें बताया गया कि किस महीने तक क्या-क्या पढ़ना है। इसके अनुसार ही अब तिमाही परीक्षा होगी।

कैलेंडर के अनुसार जो पढ़ाई हुई है उसके अनुसार ही परीक्षा में सवाल पूछे जाएंगे। यह पेपर माध्यमिक शिक्षा मंडल और एससीईआरटी से तैयार किए जा रहे हैं। ताकि नतीजों के बाद यह आंकलन किया जा सके कि बच्चों का प्रदर्शन कैसा है।

वे यदि कमजोर हैं तो क्यों? क्या कैलेंडर के अनुसार पढ़ाई पूरी हुई? इसके अलावा बाेर्ड के पैटर्न से तिमाही परीक्षा होने से यह भी फायदा होगा कि छात्र शुरुआत से ही समझ सकेंगे की बोर्ड में किस तरह के सवाल पूछे जा सकते हैं।

राज्य में सरकारी स्कूल प्रदेश में इतने स्टूडेंंट‌्स
30572 प्राइमरी स्कूल – 2656716 स्टूडेंंट‌्स‌‌
13173 मिडिल स्कूल – 1472887 स्टूडेंंट‌्स
1927 हाई स्कूल – 931272 स्टूडेंंट‌्स
2719 हायर सेकंडरी – 633837 स्टूडेंंट‌्स

तिमाही परीक्षा 2 घंटे की
नवमीं से बारहवीं की तिमाही परीक्षा दो घंटे की होगी। कुल 50 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें ऑब्जेक्टिव के अलावा दो अंक के सवाल, चार अंक के प्रश्न भी रहेंगे। अफसरों का कहना है कि बोर्ड परीक्षा के अनुसार जो ब्लूप्रिंट है उसके आधार पर ही पेपर तैयार किए जा रहे हैं। सरकारी हिंदी मीडियम स्कूलों में 26 सितंबर से तिमाही परीक्षा शुरू होने की संभावना है। इसके लिए समय-सारणी जल्द जारी होगी।

आत्मानंद स्कूलों में 19 से
स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम और हिंदी मीडियम के स्कूलों की तिमाही परीक्षा 19 सितंबर शुरू होगी। इन स्कूलों के लिए कक्षा पहली से बारहवीं के सभी पेपर एससीईआरटी से तैयार किए गए हैं।

स्वामी आत्मानंद योजना से संचालित राज्य में कुल 247 इंग्लिश स्कूल हैं। जबकि इसी योजना से संचालित 32 हिंदी मीडियम स्कूल हैं। रायपुर में कुल 21 इंग्लिश और 4 हिंदी स्वामी आत्मानंद स्कूल हैं।

नवमीं से बारहवीं की तिमाही परीक्षा के पेपर बोर्ड से तैयार होंगे। जल्द ही इन पर्चों की सॉफ्ट कॉपी शिक्षा विभाग को दे दी जाएगी। -वीके गोयल, सचिव-माध्यमिक शिक्षा मंडल

पहली से आठवीं तक तिमाही परीक्षा के पेपर एससीईआरटी बना रहा है। सरकारी अंग्रेजी स्कूलों के 12वीं तक के पर्चे भी तैयार किए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button