छत्तीसगढ़रायपुर

छत्तीसगढ़ समेत इन राज्यो में अगले 3 दिन में भारी बारिश की चेतावनी…

भारी बारिश की चेतावनी: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सोमवार को कहा कि आगामी दो दिन में दक्षिण-पश्चिम मानसून (Monsoon) के वापस लौटने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. इससे पहले दिल्ली-एनसीआर समेत कई राज्यों में लगातार बारिश हो रही है. इसके साथ ही मौसम विभाग (IMD) ने उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में 20 सितंबर को भारी बारिश (Heavy Rainfall) का अलर्ट जारी किया है और बताया है कि अगले तीन से चार दिनों तक उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में जोरदार बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग (IMD) का कहना है कि ओडिशा के तटीय इलाकों और उत्तरी आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल में 20 और 21 सितंबर को बारिश की संभावना है. आईएमडी ने विदर्भ, छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश में 20, 21 और 22 सितंबर को भारी बारिश की आशंका जताई है. इसके अलावा मौसम विभाग ने आने वाले तीन दिनों में जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, मिजोरम, मेघालय, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है.  इन राज्यों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है, जहां अगले 24 घंटे में बारिश हो सकती है.

दिल्ली-NCR में बारिश के बाद तापमान में गिरावट

दिल्ली-एनसीआर में आज (20 सितंबर) सुबह से ही हल्की-हल्की बारिश हो रही है, जिसके बाद तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. दिल्ली का तापमान 25 डिग्री पहुंच गया है, जो कल सुबह 29 डिग्री के आसपास था. वहीं, उत्तराखंड में भी तापमान में गिरावट आई है और आज यहां तापमान 20 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है.

समय से पहले ठंड आने की संभावना

मानसून (Monsoon) के वापस लौटने की प्रक्रिया अगले दो दिन में शुरू हो जाएगी, इससे पहले कई राज्यों में हो रही बारिश ने मौसम को ठंडा कर दिया है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि मौसम की आखिरी बारिश (Rainfall) की वजह से ठंड जल्दी आने की संभावना है. बता दें कि उत्तराखंड के बद्रीनाथ धाम और हेमकुंड साहिब में इस सीजन की पहली बर्फबारी (Snowfall in Uttarakhand) हुई है और पहाड़ों पर बारिश का दौर भी जारी है. बर्फबारी के बाद आसपास के राज्यों में समय से पहले ठंड आने के आसार जताए जा रहे हैं.

नैनीताल में भारी बारिश ने बरपाया कहर

उत्तराखंड के नैनीताल जिले में पिछले दो दिनों में हुई भारी बारिश के कारण हुई घटनाओं में दो व्यक्तियों की मृत्यु हो गई, जबकि तीन घर जमींदोज हो गए. पुलिस उपनिरीक्षक रमेश भूरा ने बताया कि हल्द्वानी के निकट बारिश से उफनाए एक नाले को पार करते समय पंकज थापा नाम का व्यक्ति डूब गया, जिसका शव 20 घंटे बाद सोमवार को मिला. इसके अलावा, नैनीताल में दीवान राम का एक नौका चालक रविवार को अपनी नाव में भरे पानी को निकालते समय झील में गिर गया और डूब गया.

कम दबाव के क्षेत्र की वजह से ओडिशा में भारी बारिश

बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवाती परिसंचरण के कम दबाव में तब्दील होने की वजह से सोमवार को ओडिशा के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश दर्ज की गई. भुवनेश्वर स्थित मौसम कार्यालय ने बताया कि उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर सुबह मौजूद मौसम प्रणाली अगले 24 घंटे में स्पष्ट निम्म दबाव में बदलकर ओडिशा के तट की ओर बढ़ने की संभावना है. मौसम कार्यालय ने बताया कि इसके प्रभाव से बुधवार तक पूरे राज्य में भारी बारिश और आंधी की संभावना है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button