नेशनल/इंटरनेशनल

पंचतत्व में विलीन हुए मुलायम सिंह यादव…

Mulayam Singh Yadav Funeral: समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद उनका अंतिम संस्कार उनके पैत्रिक गांव सैफई के मेला ग्राउंड में राजकीय सम्मान के साथ किया गया. उनके बेटे अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने पिता मुलायम सिंह यादव को नम आंखों के साथ मुखाग्नि दी. मुलायम सिंह यादव के अंतिम संस्कार से पहले नेता जी का एक झलक पाने के लिए बडी संख्या में लोगों की भीड़ उमड़ी हुई दिखी. उनके चाहने वाला हर कोई यही चाहता था कि गरीबो के नेता का वह एक झलक पा सके.

मुलायम सिंह यादव के अंतिम संस्कार से पहले उनका पार्थिव शरीर इटावा में सैफई में मेला मेले ग्राउंड रखा गया है. नेता जी के अंतिम दर्शन के लिए रखा गया था. जहां पर मुलायम सिंह यादव के परिवार के साथ ही उनके चाहने वाले लोगों ने उनका दर्शन किया. वहीं मुलायम सिंह के अंतिम संस्कार में कई राज्यों के सीएम के साथ ही, पक्ष  और विपक्ष के कई बड़े नेता शामिल हुए.

यूपी के तीन बार सीएम रहे:

मुलायम सिंह यादव यूपी के तीन बार सीएम रह चुके हैं. अपने कार्यकाल के दौरान मुलायम सिंह यादव ने जो काम लोगों के लिए किया. उसे हर कोई याद करेगा. बीते 55 वर्षों से उत्तर प्रदेश की राजनीति में आए हर मोड पर मुलायम सिंह दिखाई दिए, फिर चाहे वो सत्ता में रहे हों या ना रहे हों। मुलायम सिंह के नजदीकी से कवर करने पत्रकारों को पता था कि वह 24 घण्टे चैतन्य रहते थे. बड़े बेबाक थे।

पार्टी कार्यकतार्ओं के लिए वह हमेशा ही उपलब्ध रहने वाले देश और यूपी के एकमात्र नेता रहे हैं. जेड प्लस सुरक्षा घेरे में रहते हुए भी वह कार्यकतार्ओं से कभी दूर नहीं हुए. उनकी यह सर्वसुलभता ही उन्हें देश के अन्य नेताओं से अलग कर नेताजी का खिताब दिलाती है.

वेदांत अस्पताल में ली अंतिम सांस:

बता दें कि मुलायम सिंह यादव का सोमवार को गुरुग्राम के वेदांत अस्पताल में 82 साल की उम्र में निधन हो गई. उनके निधन के बाद मुलायम सिंह यादव का पार्थिव शरीर एम्बुलेंस के जरिये उनके पैत्रिक गांव सैफई लाया गया .

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button