रायपुर

बेहद आसानी से बनवा सकते हैं आयुष्मान कार्ड, जानें क्या है तरीका

 

रायपुर:- दौड़ती-भागती जिंदगी में हर कोई किसी न किसी बीमारी से कभी न कभी घिर ही जाता है। इससे व्यक्ति के स्वास्थ्य पर बुरा असर तो पड़ता ही है। साथ ही अस्पताल में भर्ती होने से लेकर दवाओं पर निर्भर तक होना पड़ जाता है। लेकिन ऐसे में सोचिए कि जो लोग आर्थिक रूप से कमजोर हैं, वो महंगी-महंगी दवाएं कहां से खरीदेंगे और कैसे अस्पताल का बिल चुकाएंगे आदि। इसलिए ही सरकार ‘आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना-मुख्यमंत्री योजना’ का संचालन कर रही है, जिसके अंतर्गत पात्र लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाते हैं और फिर कार्डधारक सूचीबद्ध अस्पतालों में अपना 5 लाख रुपये तक का मुफ्त में इलाज करवा सकता है। तो चलिए जानते हैं कि कैसे और कौन लोग इसमें आवेदन कर सकते हैं।

पात्रता चेक करने के लिए आपको सबसे पहले योजना के आधिकारिक पोर्टल https://pmjay.gov.in/ पर जाना है। फिर यहां पर दिख रहे के विकल्प पर क्लिक करें और अपने रजिस्टर्ड नंबर पर आए ओटीपी को दर्ज कर दें।

 

अब आपको दो विकल्प नजर आ रहे होंगे। इसमें पहले वाले में अपना राज्य दर्ज करें और दूसरे में राशन कार्ड और मोबाइल नंबर से सर्च करें। ऐसा करते ही आपको पता चल जाएगा कि आप आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए पात्र हैं या नहीं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button