Uncategorized

घंटों लैपटॉप और मोबाइल चलाने से आंखों में होता है दर्द? अपनाएं ये घरेलू उपाय, मिलेगा तुरंत आराम

रायपुर : आज के समय में लोग घंटों मोबाइल, लैपटॉप और टीवी का इस्तेमाल करते है, जिसकी वजह से आंखों में भारी थकान और दर्द महसूस होने लगता हैं. इतना ही नहीं इसकी वजह से आंखों का लाल होना, जलन होना, आंखों का सूखना बार-बार पानी आना जैसी समस्याएं पैदा होने लगती हैं. ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं को अब परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम यहां आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे जिनका अपनाने से आंखों में थकावट और दर्द की समस्या से छुटकारा मिलेगा.

आंखों में दर्द होने पर अपनाएं ये तरीके-

खीरा

आंखों की दर्द और थकान दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है खीरा. जी हां इसका इस्तेमाल करने के लिए खीरा लें और उसके गोल-गोल टुकड़े कर लें अब इन पीस को आंखों के ऊपर 20 मिनट के लिए रखें और लेट ऐसे ऐसा करने से आपको आंखों की थकान से तुरंत आराम मिलेगा.

बर्फ

आंखों के दर्द से छुटाकारा पाने के लिए साफ सूती कपड़े में कुछ बर्फ के लपेटकर अपनी बंड आंखों पर थोड़ी देर के लिए रखें इसके बाद दस मिनट बाद इसको हटा लें ऐसा करने से आपके आंखों की थकान और सूजन हर समस्या से आपको आराम मिल जाएगा.

एक्सरसाइज

आंखों की अक्सरसाइज करने से आंखों की मांसपेशियां लचीली बनती हैं जिससे ध्यान केंद्रित करने में आसानी होती है. आंखों की एक्सरसाइज करने के लिए आप एक हाथ में लें और अब आंखों की तरफ लेकर आएं और दूर ले जाएं इस प्रक्रिया को आप आंखों से देखें ऐसा करने से आपकी आंखों की एक्सरसाइज होगी और आंखों की थकावट भी दूर होगी.ऐसा आपको 10 से 15 बार करना चाहिए. ऐसा करने से आपको आंखो के दर्द से भी राहत मिलेगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close
Back to top button