Uncategorized

रेलयात्रियों को झटका, बढ़ेगा ट्रेन का किराया,रेल मंत्री ने द‍िया बड़ा बयान

इंडियन रेलवे लगातार यात्रियों की सुविधाओं को बढ़ाने पर काम कर रहा है, जिससे सफर के दौरान यात्रियों को किसी भी तरह की परेशानी न हो. अगर आप अक्‍सर ट्रेन से यात्रा करते हैं तो रेल क‍िराये की खबर सुनकर आपको झटका लग सकता है. जी हां, रेल मंत्री अश्‍व‍िनी वैष्‍णव ने बुधवार को लोकसभा में बोलते हुए आने वाले समय में रेल क‍िराये बढ़ाने का इशारा द‍िया है.

अश्‍व‍िनी वैष्‍णव के इस बयान के बाद आने वाले समय में ट्रेन का क‍िराये बढ़ाये जाने की उम्‍मीद की जा रही है. लोकसभा में रेल मंत्री से कोव‍िड-19 के पहले सीन‍ियर स‍िटीजन को ट्रेन के क‍िराये पर म‍िलने वाली छूट को फ‍िर से शुरू करने पर पूछा गया. इस सवाल के जवाब में रेल मंत्री ने कहा क‍ि ट्रेल से यात्रा करने वाले हर यात्री को मौजूदा समय में 55 प्रत‍िशत की छूट दी जा रही है.

59000 करोड़ रुपये की सब्‍स‍िडी दी गई :उन्‍होंने बताया क‍ि वर्तमान में एक यात्री के क‍िराये पर रेलवे का प्रत‍ि क‍िमी खर्च करीब 1.16 रुपये है. जबकि रेलवे इसके ल‍िए केवल 45 से 48 पैसे प्रति किमी ही चार्ज करता है. पिछले साल का आंकड़ा बताते हुए उन्‍होंने कहा क‍ि यात्री क‍िराये पर रेलवे की तरफ से 59000 करोड़ रुपये की सब्‍स‍िडी दी गई है. उन्‍होंने कहा क‍ि रेलवे की तरफ से लगातार यात्री सुव‍िधाओं पर काम क‍िया जा रहा है. नई ट्रेनों का संचालन समेत रेलवे लाइन का व‍िस्‍तार क‍िया जा रहा है. ऐसे में रेलवे की स्थिति को लोगों को देखना चाहिए.

कई नई तरह की सुव‍िधाएं आ रहीं :उन्‍होंने यह भी कहा क‍ि आने वाले समय में यात्र‍ियों के ल‍िए कई नई तरह की सुव‍िधाएं आ रही हैं. ट्रेन के क‍िराये में बढ़ोतरी का संकेत देते हुए कहा क‍ि आने वाले समय में और भी न‍िर्णय ल‍िये जाएंगे. रेल मंत्री ने बताया क‍ि बड़े स्‍टेशनों के साथ और भी स्‍टेशनों पर काम क‍िया जा रहा है. प्रधानमंत्री मोदी जी का रेलवे को लेकर बड़ा व‍िजन है. इससे पहले अश्विनी वैष्णव ने संसद में द‍िल्‍ली के एम्‍स के सर्वर पर हुए साइबर हमले पर जवाब देते हुए कहा क‍ि साइबर सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए बहुआयामी स्तर पर काम चल रहा है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button