लाइफस्टाइल

अगर आपको भी होती है थकान और कमज़ोरी तो मुलेठी से बनाये हर्बल औषधि,समस्या से तुरंत मिलेगा निजात

आप अच्छे से जानते है पुराने काल से जड़ी बूटी से बने औषधि का प्रयोग करके लोग बीमारी को दूर करते आ रहे है ,लेकिन आज के आधुनिक काल में लोग आयुर्वेदिक का प्रयोग करना लगभग भूल गए है और मेडिसिन खाकर साइड इफेक्ट्स के शिकार हो जाते है। लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे है कुछ ऐसे औषधि के बारे में जिससे आप अपनी बीमारी से छुटकारा पा सकते है।

आजकल लोग की खान पान बेहद ही अलग हो गयी है ,जिससे लोगो की बीमारी भी बढ़ गई है ,ज्यादा काम करने से लोग थकान और कमज़ोरी भी महसूस करते है ,ऐसे में अगर आप भी थकान महसूस करते है तो आपको कुछ नहीं करना है आज इस घरेलू औषधि से आप इससे छुटकारा पा सकते है। मुलेठी का नाम होने सुना ही होगा ये बेहद ही कारगर औषधि है इसमें कैल्शियम, ग्लिसराइजिक एसिड, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटीबायोटिक, प्रोटीन और वसा के गुणों से भरपूर मुलेठी अनेक शारीरिक समस्याओं से लड़ने में कारगर है।आइए जानते हैं इसके फायदे।

थकान और कमजोरी दूर करे-अगर आपको हमेशा थकान महसूस होती है और आप दिन की शुरुआत में ही लगातार खुद को फ्रेश नहीं पा रहे हैं तो आपको मुलेठी का सेवन जरूर करना चाहिए। इसके लिए आप दो ग्राम मुलेठी पाउडर के साथ एक चम्मच घी और एक चम्मच शहद को गर्म दूध में मिलाकर पिएं। कुछ ही दिनों म के आप फर्क महसूस करेंगे।

आंखों के रोग के लिए मुलेठी-मुलेठी के पानी से आंखों को धोने से आंखों की समस्याएं दूर होती हैं।मुलेठी चूर्ण और सौंफ का चूर्ण बराबर मात्रा में मिलाकर एक चम्मच शाम को खाने से आंखों की जलन मिटती है तथा आंखों की रोशनी भी बढ़ सकती है।

मस्तिष्क के लिए फायदेमंद-मुलेठी में ‘ग्लाइसीराइजिक एसिड’ पाया जाता है, जिसमें मुख्य रूप से न्यूरोप्रोटेक्टिव गुण होता है। यह गुण मस्तिष्क की समस्याएं दूर करने के लिए फायदेमंद माना जाता है।

लिवर को दुरुस्त कर सकती है मुलेठी-हेपेटाइटिस सी की स्थिति में लिवर में सूजन हो जाती है। इलाज में देर करने पर यह बीमारी लिवर को डैमेज करती है। मुलेठी हेपेटाइटिस सी के इलाज में मदद कर सकती है।

पेट की परेशानियां दूर करे-यह पेट की परेशानी से राहत दिलाने में प्रभावी होती है। इसके अर्क की मदद से मतली, पेट दर्द और पेट की मरोड़ को कम किया जा सकता है। कब्ज से राहत पाने के लिए आप मुलेठी की चाय का सेवन कर सकते हैं।

खांसी भी ठीक होती है-मुलेठी को चूसने से खांसी और गले की खराश भी ठीक होती हैं। सूखी खांसी ठीक करने के लिए मुलेठी के 1 चम्मच चूर्ण को शहद के साथ दिन में 3 बार चाटना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button