नेशनल/इंटरनेशनल

इन किसानों का कटेगा पत्ता, नहीं मिलेगी अगली किस्त, जानिए ऐसा क्यों ?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भारतीय केंद्र सरकार की एक योजना है जो किसानों को हर चार महीने में 2000 रुपये की किस्त के रूप में 6000 रुपये सालाना के रूप में वित्तीय सहायता प्रदान करती है। पात्र किसानों को 12वीं किस्त वितरित कर दी गई है और 13वीं किस्त जल्द जारी की जाएगी। जिन किसानों को इस योजना का लाभ नहीं मिला है, वे पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

इन किसानों को नहीं मिलेगा लाभ

हालांकि, सभी किसान इस योजना के लिए पात्र नहीं हैं। बिहार कृषि विभाग की वेबसाइट के अनुसार, जिन किसानों के बैंक खाते आधार से लिंक नहीं हैं और एनपीसीआई (डीबीटी सक्षम नहीं है) को इसका लाभ नहीं मिलेगा।

अगली किस्त प्राप्त करने के लिए, किसानों को डाकघर में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (आईपीपीबी) के साथ एक डीबीटी सक्षम बैंक खाता खोलना होगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थियों को अपना ईकेवाईसी पूरा करना भी जरूरी है।

कैसे करें लिंक

वे अपने आधार को पीएम-किसान पोर्टल और मोबाइल नंबर के साथ ओटीपी के माध्यम से लॉग इन करके या अपने निकटतम केंद्रों पर जाकर बायोमेट्रिक्स के साथ अपने ईकेवाईसी को अपडेट कर सकते हैं।

एसबीआई वालों को क्या करना चाहिए ?

लिंक्ड मोबाइल नंबर वाले एसबीआई बैंक खाताधारकों के लिए, वे 567676 पर एक एसएमएस भेजकर अपने आधार को अपने बैंक खाते से लिंक कर सकते हैं।

यदि मोबाइल नंबर पंजीकृत नहीं है या यदि आधार पहले से ही खाते से जुड़ा हुआ है तो एक एसएमएस भेजा जाएगा। सत्यापन विफल होने की स्थिति में, उन्हें प्रक्रिया पूरी करने के लिए एसबीआई शाखा में जाना होगा।

कैसे करें ईकेवाईसी ?

ईकेवाईसी को पूरा करने के लिए, किसानों को प्रधान मंत्री किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, ईकेवाईसी विकल्प पर क्लिक करना होगा और अपना आधार नंबर और कैप्चा जानकारी जमा करनी होगी। उनके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा, जिसे भरकर आगे बढ़ना होगा। ईकेवाईसी अगले चरण में पूरा किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button