नेशनल/इंटरनेशनल

आफत आई…पृथ्वी से टकराया भीषण सौर तूफान, पिछले 6 वर्षों में सबसे शक्तिशाली

वाशिंगटन | नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन ने कहा कि पृथ्वी ने लगभग छह वर्षो में एक शक्तिशाली सौर तूफान देखा, जिससे पूरे अमेरिका में अरोरा फैल गया।

एनओएए ने पहले 23 से 25 मार्च के बीच मध्यम जी2 तूफान और जी3 स्थितियों की घोषणा की थी।

हालांकि, पृथ्वी ने जी4 परिमाण का एक जियोमेग्नेटिक तूफान देखा, जिससे एनओएए ने अपनी चेतावनी को अपडेट किया।

“जियोमेग्नेटिक तूफान की प्रतिक्रिया में वृद्धि हुई और जी4 का स्तर पहली बार 24 मार्च को 12.04 ईडीटी पर पृथ्वी पर पहुंचा।”

“सीएमई प्रभाव जारी है और 24 मार्च को 12:04 पूर्वाह्न् ईडीटी (24/0404 यूटीसी) पर जी4 (गंभीर) तूफान के स्तर तक जियोमेग्नेटिक प्रतिक्रिया बढ़ गई है।

जी3 चेतावनी सुबह 5:00 ईडीटी (24/0900 यूटीसी) तक प्रभावी रहती है।

एनओएए के अनुसार एक शक्तिशाली जियोमेग्नेटिक तूफान पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र में गंभीर गड़बड़ी का कारण बनता है, कोरोनल मास इजेक्शन (सीएमई) सूर्य के ऊपरी वायुमंडल या कोरोना से आवेशित प्लाज्मा के बड़े निष्कासन से सौर सामग्री उगलता है।

सौर तूफान एक ‘स्टील्थ’ सीएमई का परिणाम था। लाइव साइंस ने बताया कि यह 20 पृथ्वी से अधिक चौड़े एक कोरोनल होल से आया था, जो 2.1 मिलियन किमी/घंटा से अधिक की गति से सौर हवाओं को उगल रहा था और तूफान पिछले छह वर्षों में सबसे तीव्र था।

स्पेस.कॉम की रिपोर्ट के अनुसार, तूफान की अप्रत्याशित उग्रता ने न केवल अमेरिका में न्यू मैक्सिको के रूप में दक्षिण में अरोराओं को दिखाई दिया, बल्कि इसने स्पेसफ्लाइट कंपनी रॉकेट लैब को लॉन्च में 90 मिनट की देरी करने के लिए मजबूर किया।

रिपोर्ट के अनुसार, हम इस शक्तिशाली जियोमेग्नेटिक तूफान जैसी अधिक चरम अंतरिक्ष मौसम की घटनाओं की उम्मीद कर सकते हैं क्योंकि सूरज अपने 11 साल के सौर गतिविधि चक्र में चरम की ओर बढ़ रहा है, जिसके 2025 में होने की उम्मीद है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button