छत्तीसगढ़नेशनल/इंटरनेशनलरायपुर

महंगाई से अभी नहीं मिलेगी राहत, वित्त मंत्रायल की रिपोर्ट में हुआ खुलासा

टमाटर, अदरक, मिर्च, बैंगन और जीरा जैसे किचन के सामान की कीमतें आसमान पर है. आम लोगों की जेब इन सामानों को खरीदने पर ही ढीली हो रही है. अब जो वित्त मंत्रालय की रिपोर्ट सामने आई है वो और भी ज्यादा डराने वाली है. वित्त मंत्रालय ने अपनी रिपोर्ट में साफ कहा दिया है कि आने वाले दिनों में आम लोगों को महंगाई से राहत नहीं मिलने वाली हैं. रोजमर्रा के खाने के सामान की कीमतें दोगुनी हो गई है. वित्त मंत्रालय ने इसका जिम्मेदार हीटवेव और बढ़ती गर्मी जैसे जियोग्राफिकल प्रभाव को ठहराया है.

वित्त मंत्रालय ने अपनी एनुअल इकोनॉमिक रिव्यू में कहा कि होल सेल प्राइस इंडेक्स यानी डब्ल्यूपीआई में लगातार गिरावट देखने को मिली है. जिसका असर रिेटेल इंफ्लेशन पर काफी धीमी गति देखने को मिल रहा है. इसके अलावा अल नीनो प्रभाव भी देखने को मिल रहा है. इन्हीं कारणों की वजह से कंज्यूमर की स्थिति और खराब होने की आशंका है. मंत्रालय ने कहा कि लोन डिमांड पर मॉरेटरी पॉलिसी का धीमा प्रभाव महंगाई की शुरुआत को कम कर सकता है.

रिटेल महंगाई पर थोक का असर काफी स्लो-

सालाना आधार पर मई में खुदरा महंगाई घटकर 25 महीने के निचले स्तर 4.25 प्रतिशत पर आ गई थी. महंगाई के गिरते आंकड़े भारत में मूल्य वृद्धि में कमी की तस्वीर पेश कर सकते हैं, लेकिन थोक और खुदरा आंकड़ों के बीच अंतर अभी भी बड़ा है. भारत की थोक महंगाई मई में मुख्य रूप से खनिज तेल, बुनियादी धातुओं और कच्चे पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस की कीमतों में गिरावट के कारण 3.48 फीसदी कम हो गई थी. डेटा से पता चलता है कि खाद्य पदार्थों की कीमतों में ओवरआॅल तेजी देखने को मिली है, मसालों पर भी असर पड़ा है.

इन वजहों से ग्रोथ पर पड़ सकता है असर

भारत के कृषि प्रधान इकोनॉमी होने के कारण, अल नीनो का प्रभाव आमतौर पर बाजारों के लिए चिंता का कारण रहा है. वित्त मंत्रालय की रिपोर्ट में कहा गया है कि​ भू-पॉलिटिकल इश्यूज और अल नीनो के प्रभाव से वित्त वर्ष 2024 के ग्रोथ में थोड़ी गिरावट देखने को मिल सकती है. रिपोर्ट में कहा कि जियो पॉलिटिकल टेंशन, ग्लोबल फाइनेंशियल सिस्टम में बढ़ी हुई अस्थिरता, ग्लोबल शेयर बाजारों में करेक्शन, अल नीनो का असर आदि शामिल हैं.

सरकार ने स्टॉक लिमिट का आदेश

अल नीनो के पूर्वानुमान ने पॉलिसी मेकर्स को तुअर, उड़द और गेहूं पर स्टॉक लिमिट लगाने और 2024 के मध्य तक चीनी निर्यात पर कैप लागू करने के लिए मजबूर किया था. रॉयटर्स ने गुरुवार को सरकारी आंकड़ों का हवाला देते हुए बताया कि भारत में सामान्य से कम मानसून के कारण गर्मियों में बोए जाने वाले चावल की बुआई में सालाना आधार पर 26 प्रतिशत की गिरावट आई है. इससे वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि का संकेत है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button