नेशनल/इंटरनेशनल

जी-20 समिट में अतिथियों के लिए जानिए क्या कुछ होगा खास, चांदी के बर्तनों में परोसा जाएगा खाना

भारत की ताकत दिनोंदिन बढ़ती जा रही है। जी 20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने वाले राष्ट्राध्यक्षों और विश्व के अन्य नेताओं को भारत की सांस्कृतिक विरासत से प्रेरित कलाकृतियों वाले चांदी के विशेष बर्तनों पर भोजन परोसा जाएगा। इस बात की जनकारी जयपुर के एक धातु की वस्तुओं का निर्माण करने वाली (मेटलवेयर) कंपनी ने दी।

आइरिस जयपुर ने मंगलवार को नई दिल्ली अपने कुछ चांदी के बर्तनों का प्रदर्शन किया। उनके मुताबिक, विदेशी मेहमानों द्वारा होटलों में प्रवास के दौरान रात्रि व दोपहर के भव्य भोज के लिए इन बर्तनों का इस्तेमाल किया जाएगा। चांदी के बर्तन बनाने वाली कंपनी के लक्ष पाबुवाल ने बताया अधिकांश टेबलवेयर में स्टील या पीतल का आधार या चांदी की खूबसूरत कोटिंग के साथ दोनों का मिश्रण होता है। वहीं प्लेट की किनारो पर सोने की प्लेटिंग होती है। बर्तनों में पेय परोसने के लिए गिलास भी शामिल है।

उन्होंने आगे कहा कि जी-20 शिखर सम्मेलन के अवसर के लिए 200 कारीगरों ने लगभग 15,000 चांदी के बर्तन बनाए हैं। बर्तनों को बनाने में जयपुर, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक और देश के अन्य हिस्सों के शिल्पकारों का योगदान है। इसे तैयार करने में 50,000 घंटे लगे। मेटावेयर फर्म का संचालन लक्ष पाबुवाल अपने पिता राजीव पाबुवाल के साथ करते हैं।

सम्मेलन में कौन-कौन शामिल होगा?

नई दिल्ली में होने वाले सम्मेलन में 19 देशों के राष्ट्र अध्यक्ष और सरकार के प्रमुख भाग लेंगे। इसके अलावा यूरोपीय संघ भी इस सम्मेलन में शिरकत करेगा। जी20 के सदस्य देशों के अलावा नौ देशों के प्रमुख, बतौर अतिथि देश, बैठक में हिस्सा लेंगे।

अंतर्राष्ट्रीय संगठन (यूएन, आईएमएफ, डब्ल्यूबी, डब्ल्यूएचओ, डब्ल्यूटीओ, आईएलओ, एफएसबी और ओईसीडी) और क्षेत्रीय संगठन (एयू, एयूडीए-एनईपीएडी और आसियान) के अतिरिक्त G20 के अध्यक्ष के रूप में भारत द्वारा आईएसए, सीडीआरआई और एडीबी को अतिथि अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के रूप में आमंत्रित किया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button