Businessछत्तीसगढ़जगदलपुर

यहाँ बिक रही देश की सबसे महंगी सब्जी, स्वाद में चिकन-मटन भी हैं फीके

जगदलपुर : मानसून का सीजन आते ही बस्तर के हाट-बाजारों में एक सब्जी बिकने आती है, जिसे खरीदने लोगों की भीड़ लग जाती है। इस सब्जी का नाम बोड़ा है, जो भारत की सबसे महंगी सब्जी मानी जाती है। स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर बोड़ा मशरूम की एक प्रजाति है जो बारिश के दिनों में ही मिलती है। स्वाद के अलावा इसकी खासियत है कि इसमें काफी रिच प्रोटीन और मिनरल्स होते हैं। यही वजह है कि कीमतें अधिक होने के बावजूद इसके तलबगार इसे खरीदने से पीछे नहीं रहते। इन दिनों बस्तर के बाजार में बोड़ा की आवक शुरु हो चुकी है।

देश की सबसे महंगी सब्जियों में शुमार बस्तर का बोड़ा इन दिनों बाजार में पहुंचने लगा है। लोग इसके जायके के दीवाने हैं। लोगों की इसी दीवानगी के चलते यह सब्जी बस्तर के बाजारों में इन दिनों प्रति किलो 4 से 5 हजार रुपए तक बिक रही है। बोड़ा जमीन के भीतर से निकलने वाला एक जंगली खाद्य है। यह साल वृक्षों के नीचे ही निकलता है। जब बादलों की गर्जना होती है, उमस का वातावरण हो जाता है, उस समय बोड़ा स्वतः जमीन के अंदर आकार लेता है। स्थानीय ग्रामीण जमीन को खोदकर बोड़ा निकालते हैं।

चिकन-मटन से मंहगी सब्जी

बोड़ा भारत की सबसे मंहगी सब्जियों में से एक है। शुरूआती दौर में इसकी कीमत प्रति किलो 5 हजार रुपए तक चली जाती है। बाद में आवक बढ़ने पर कीमतें घटती हैं। चिकन और मटन से भी महंगी यह सब्जी मानसून के शुरुआती दिनों में ही पाई जाती है। जून-जुलाई के महीने में बोड़ा की सबसे ज्यादा उपलब्धता होती है। जानकार बताते हैं कि बोड़ा में फाइबर, सेलेनियम, प्रोटीन, पोटैशियम, विटामिन डी और एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज की प्रचुर मात्र होती है।

बोड़ा की सबसे अनोखी विशेषता यह है कि यह अन्य मशरूम की भांति जमीन के बाहर नहीं, बल्कि भीतर तैयार होता है। बारिश के मौसम की शुरुआत के साथ ही बोड़ा के बाजार में आने का सिलसिला शुरू हो गया है। इस वर्ष बोड़ा की कमजोर आवक के कारण यह बहुत ही महंगे दामों में बिक रहा है। अनोखे स्वाद और प्राकृतिक गुणों से भरपूर बोड़ा को खरीदने बस्तर संभाग के साथ ही पड़ोसी राज्य ओड़िशा, तेलंगाना से भी बड़ी संख्या में लोग यहां पहुंचते हैं। शहर के मुख्य बाजार के साथ-साथ हर छोटे-बड़े हाट में बोड़ा की आवक शुरू हो चुकी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button