छत्तीसगढ़बेमेतरा

धान खरीदी में कोई बाधा उत्पन्न न हो, इसके लिए सतर्क रहे : कलेक्टर

बेमेतरा,कलेक्टर पी.एस.एल्मा ने बुधवार को ख़रीफ़ विपणन वर्ष 2023-24 के धान ख़रीदी के आठवें दिन बेमेतरा ज़िले के जेवरा और नांदघाट धान उपार्जन केंद्र पहुँच कर समर्थन मूल्य पर की जा रहीं धान खरीदी की का औचक निरीक्षण किया । उन्होंने गुणवत्ता के संबंध में उपार्जन केंद्र में मौजूद कर्मी से अब तक की गयी धान ख़रीदी की जानकारी ली।इसके साथ धान विक्रय करने आये किसानों से बात की। उन्होंने केंद्र में संधारित की जा रही पंजियों का भी अवलोकन किया। धान की गुणवत्ता निर्धारित मापदंड अनुसार धान खरीदी की जानकारी ली।

कलेक्टर ने स्पष्ट रूप से कहा कि किसी भी दशा में धान खरीदी में कोई बाधा उत्पन्न ना हो, इसके लिए सतर्क रहे। अवैध धान परिवहन पर सख़्त कार्रवाई करें। धान खरीदी के कार्य में गड़बड़ी किसी भी दशा में बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

उपार्जन केंद्रों में साफ-सफाई व्यवस्था सुनिश्चित रहे और गंदगी किसी भी दशा में न रहे। उन्होंने कहा कि उपार्जन केंद्रों में अलग से फड़ बनाने की आवश्यकता हो वहां शीघ्र ही फड़ का निर्माण कर लिया जाए। उन्होंने कहा कि धान खरीदी बहुत महत्वपूर्ण कार्य है। अभी धान की आवक में कमी है। आने वाले समय में धान की आवक बढ़ेगी, इसे ध्यान में रखते हुए आपकी जिम्मेदारी और बढ़ जाएगी। इसे ध्यान में रखते हुए पूरी तैयारी के साथ धान खरीदी के कार्य में अपना योगदान दें।

बीते 1 नवंबर से पूरे छत्तीसगढ़ सहित बेमेतरा ज़िले के धान ख़रीदी केंद्रों में ख़रीफ़ विपणन वर्ष 2023-24 के लिए समर्थन मूल्य पर धान खरीदी शुरू हुईं आज शुरुआत में ज़िले के 106 धान खरीदी का शुभारंभ हुआ। पहले दिन 448 पंजीकृत किसानों का टोकन कटा था ।

धान खरीदी केंद्रों में जिला प्रशासन की ओर से किसानों के लिए समुचित व्यवस्था की गई है। शुरुआत दिन फिलहाल मझले किसानों को प्राथमिकता से धान बेचने का मौका दिया गया है। पहले दिन कलेक्टर पदुम सिंह एल्मा ने आज धान खरीदी के शुरुआती दिन जायजा लेने सबसे पहले बेमेतरा कृषि उपज मंडी केंद्र, पहुँचे थे । वहां उन्होंने स्वयं किसान का धान तौला । उसके बाद वह बेमेतरा ब्लाक के धान ख़रीदी केंद्र बीजा पहुंचे। उसके बाद बीजा, देवर बीजा, कंटेली, डूडा,मोहभट्टा, बेरला और कुसमी (बेरला) पहुँचे थे ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button