Uncategorized

मुंगेली में PM जनमन योजना का लगा मेगा कैम्प,DY CM अरूव साव ने 20 बैगा आदिवासी युवाओं को सौंपा अतिथि शिक्षक का नियुक्त पत्र

मुंगेली। केंद्र सरकार के आह्वान पर विशेष पिछड़ी जनजाति को समाज की मुूख्य धारा से जोड़ने मुंगेेली जिला में मेगा शिविर का आयोजन किया गया। लोरमी विकासखंड के ग्राम खुड़िया में आयोजित शिविर में मुख्य अतिथि के तौर पर डिप्टी सीएम अरूण साव मौजूद रहे। डिप्टी सीएम साव ने केंद्र सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना की जानकारी देकर हजारों की संख्या में मौजूद विशेष पिछड़ी जनजाति के लोगों को शासन की योजनाओं का लाभ लेने की बात कही। उन्होने इस मेगा शिविर के माध्यम से संरक्षित जनजाति समुदाय के बेहतर स्वास्थ्य के लिए 3 एंबुलेंस को हरी झंडी दिखाकर रवाना करने के साथ ही 20 बैगा आदिवासी युवाओं को अतिथि शिक्षक के पद पर नियुक्ति पत्र सौंपा गया।

गौरतलब है कि देशभर में विशेष पिछड़ी जनजाति समुदाय के लोगों को सामाजिक और आर्थिक रूप से मजबूत बनाने की दिशा में पीएम जनमन योजना का शुभारंभ किया गया है। इस महत्वाकांक्षी योजना के माध्यम से एक ही मंच के जरिये केद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं का सीधा लाभ पिछड़ी जनजाति के लोगों को देने की योजना तैयार किया गया है। इसी कड़ी में मुंगेली जिला प्रशासन द्वारा लोरमी विकासखंड के ग्राम खुड़िया में मेगा पीएम जनमन शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में मुख्य अतिथि के रूप में उप मुख्यमंत्री अरूण साव शामिल हुए। डिप्टी सीएम साव का शिविर स्थल में पहुंचने पर खुमरी पहनाकर और प्रतिकात्मक हल प्रदान कर भव्य स्वागत किया गया। कार्यक्रम की शुरूआत में डिप्टी सीएम साव ने शिविर में लगाए गए स्टालों का अवलोकन किया और विभाग द्वारा संचालित योजनाओं एवं लाभान्वित हितग्राहियों की जानकारी ली। उन्होंने शिविर स्थल में विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर के अंतर्गत प्रचार वैन में चल रहे प्रधानमंत्री का रिकार्डेड संदेश और चलचित्र के प्रसारण का भी अवलोकन किया। शिविर में डिप्टी सीएम साव ने 20 बैगा आदिवासी युवाओं को अतिथि शिक्षक के लिए नियुक्ति पत्र और विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत हितग्राहियों को चेक और सामाग्री वितरण कर लाभान्वित किया।

मेगा शिविर में पहुंचे डिप्टी सीएम साव ने कहा कि विशेष रूप से कमजोर जनजाति समूह की सामाजिक आर्थिक उन्नति के लिए केंद्र सरकार ग्राउंड जीरों पर पहुंचकर पीएम जनमन योजना के जरिये लाभान्वित कर रही है। इस योजना के तहत विभागों द्वारा शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं से संबंधित शिविर लगाई जा रही है। शिविर के माध्यम से सरकार को आपके गांव में लाकर खड़ा किया गया है। शिविर में जितना स्टॉल लगा है, उसका जरूर अवलोकन करें। डिप्टी सीएम ने कहा कि पहली बार ऐसा योजना बना है, जिसमें गांव,गरीब के दरवाजे तक सरकार पहुंच रही है और वंचित पात्र हितग्राहियों को योजनाओं की जानकारी के साथ उन्हें लाभान्वित किया जा रहा है। डिप्टी सीएम साव ने कहा कि हमारी सरकार आप सभी की समस्याओं का हल करने के लिए तत्पर है। हम सब मिलकर प्रधानमंत्री मोदी जी के सपने को साकार करेंगे। खुशहाल भारत, विकसित भारत का निर्माण करेंगे।

डिप्टी सीएम साव ने कहा कि जब तक गांव, गरीब-किसान की तरक्की नहीं होगी, तब तक देश की तरक्की नहीं होगी। सरकार बनने के बाद हमने मोदी की गारंटी को पूरा करने की शुरुआत कर दी है। सबसे पहले 18 लाख गरीब परिवारों का आवास बनाने का निर्णय लिया गया। इसके बाद प्रदेश के 12 लाख किसानों के खाते में लंबित बोनस की राशि का अंतरण किया गया। उन्होंने कहा कि 31 सौ रूपए प्रति क्विंटल के हिसाब से 21 क्विंटल प्रति एकड़ धान खरीदी की जाएगी। गरीब परिवार के जीवन में खुशहाली आए। इसका इंतजाम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया है। आज एक किसान आदिवासी समाज का बेटा प्रदेश का मुख्यमंत्री बना है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के साथ खुड़िया क्षेत्र के विकास के लिए चर्चा हुई है। जिसमें उन्होंने क्षेत्र की तरक्की के लिए काम करने हेतु भरोसा दिलाया है।

इस अवसर पर कलेक्टरराहुल देव ने कहा कि इस शिविर का उद्देश्य विशेष रूप से कमजोर जनजाति समूह की सामाजिक आर्थिक उन्नति के लिए कार्य करते हुए विभिन्न शासकीय योजनाओं का लाभ बैगा आदिवासी परिवारों को दिलाना है। इसके लिए विभिन्न विभागों के समन्वय से पेयजल, आवास, सड़क, मोबाईल मेडिकल यूनिट, छात्रावास निर्माण, आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से पोषण, वनधन केंद्र की स्थापना, इंटरनेट एवं मोबाईल सर्विस की उपलब्धता तथा आजीविका संवर्धन हेतु कौशल विकास सहित महत्वपूर्ण गतिविधियों का क्रियान्वयन किया जा रहा है। ताकि समाज के अंतिम पंक्ति में बैठे व्यक्ति को भी इसका लाभ दिलाया जा सके। उन्होंने कहा कि जिले के 41 पीवीटीजी बसाहटों ग्रामों में 8 हजार से अधिक बैगा निवासरत हैं। उन्होंने शासन की सभी योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन की बात कही।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button