छत्तीसगढ़रायपुर

बिलासपुर में कैंसर संस्थान का मुद्दा विधानसभा में उठा, स्वास्थ्य मंत्री ने बताया, 30 प्रतिशत काम हो चुका है…

रायपुर । विधानसभा में आज बिलासपुर के कैंसर संस्थान का मुद्दा उठा। भाजपा विधायक सुशांत शुक्ला ने इस मुद्दे पर सवाल उठाया। सुशांत शुक्ला ने पूछा, बिलासपुर में जो राज्य कैंसर संस्थान की स्थापना की जा रही है.. इसके लिए कहां कितनी भूमि है आरक्षित की गई है? संस्थान कब किस योजना के तहत स्वीकृत किया गया? कुल कितनी लागत की है? कितनी राशि निर्माण कार्य और उपक्रम खरीदी के लिए व्यय किया जाना है? क्या कार्रवाई की जा चुकी है?निर्माण के लिए कितना राज्यांश और कितना केंद्रांश है?

स्वास्थ्य मंत्री शयाम बिहारी ज्यासवाल ने जवाब में बताया कि बिलासपुर जिले के कोनी में जिसमे वर्ष 2018 में स्कीम बनाई गई थी…योजना की कुल लागत 1 सौ 15 करोड़ 20 लाख रु है….कार्य करने के लिए 80.70रु,भवन निर्माण के लिए 34.50 रु व्यय किया जाना है…कार्य के लिए शासन से 34.19 करोड़ की स्वीकृति प्राप्त हुई है…

जिसके बाद सुशांत शुक्ला – केंद्रांश और राज्यांश कितना कितना है? वहीं मंत्री जवाब – केंद्रांश 60% और राज्यांश 40% व्यय किया गया है…जिसमे एजंसी को 2022 -23 में 20.91 करोड़ का भुगतान किया गया है…निर्माण कार्य लगभग 30% पूर्ण हो गया है। विधायक सुशांत शुक्ला ने पूछा कि आगे का कार्य कब तक प्रारंभ किया जाएगा? जवाब में स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी ने कहा कि टेंडर के अनुसार जो समय सीमा दी गई है कोशिश यह रहेगी की समय से पहले था पूर्ण हो जाए.

इसी सवाल पर सप्लीमेंट्री सवाल पूछते हुए धरमजीत सिंह ने कहा कि इसके संबंध में क्या यह उपक्रम खरीदी गई?वहा के अधिकारियों के साथ बैठक कर काम को गति प्रदान करेंगे क्या? जवाब में मंत्री ने कहा कि अगले प्रवास में जब भी बिलासपुर जाना होगा वहा के विधायको के साथ हाई लेवल मीटिंग करके पूरी कार्य को गति प्रदान करने की समीक्षा की जाएगी….लगभग प्रक्रिया पूरी कर दी है कुछ समान विदेश से भी आते है… इसलिए विलंब होता है..

इसी सवाल पर सुशांत शुक्ला ने पूछा कि, मनेंद्रगढ़ में भी केंसर हॉस्पिटल जिसे ट्रेनिंग सेंटर बनाया जाना था क्या उसका भी निर्माण किया जाएगा और कब? जवाब में मंत्री ने कहा कि 2018 में केंद्र सरकार से यह प्रस्तावित था आने वाले समय में कैंसर टरसरी खोलेंगे..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button