Uncategorized

2 करोड़ लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी, इस होली फ्री में खरीद सकेंगे LPG सिलेंडर,जानें आपको लाभ मिलेगा या नहीं…

होली के त्योहार के मौके पर उत्तर प्रदेश के करीब 2 करोड़ परिवार के लिए बड़ी खुशखबरी है। दरअसल, राज्य की योगी आदित्यनाथ सरकार होली पर प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लाभार्थियों को फ्री एलपीजी सिलेंडर दे रही है। बीते साल योगी सरकार ने इस तोहफे का ऐलान किया था। आइए इसकी डिटेल जान लेते हैं।

क्या है ऐलान

पिछले साल नवंबर महीने में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के लाभार्थियों को साल में 2 बार मुफ्त एलपीजी सिलेंडर देने की योजना का ऐलान किया था। ये दो मौके दिवाली और होली के होंगे। इसी के तहत दिवाली पर लाभार्थियों को फ्री सिलेंडर दिया गया। अब होली त्योहार पर भी लाभार्थी इसका लाभा उठा सकते हैं। इस योजना के तहत 1.75 करोड़ से ज्यादा पात्र परिवार है।

क्या हैं शर्तें

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के उन लाभार्थियों को इसका फायदा मिलेगा जो उत्तर प्रदेश के निवासी हैं। मतलब ये कि यूपी सरकार की मुफ्त गैस सिलेंडर योजना का लाभ राज्य के ही लोग उठा सकते हैं। वहीं, लाभार्थियों को अपने बैंक खाते को आधार से लिंक करना होगा।

पहले कार्यकाल की योजना

उज्ज्वला योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहले कार्यकाल की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2016 में इसकी शुरुआत की थी। इसके तहत 9 करोड़ से ज्यादा लाभार्थियों को फ्री एलपीजी कनेक्शन दिया जा चुका है। वहीं, तीन साल में 75 लाख अतिरिक्त कनेक्शन देने की भी योजना चल रही है।

कितनी है सब्सिड

उज्ज्वला योजना में केंद्र की सरकार प्रति सिलेंडर 300 रुपये की सब्सिडी देती है। हालांकि, कुछ महीने पहले तक यह सब्सिडी 200 रुपये की थी। पिछले साल अक्टूबर महीने में अतिरिक्त 100 रुपये की सब्सिडी बढ़ाने का ऐलान हुआ। मतलब ये कि 300 रुपये की सब्सिडी मिलती है। यह सब्सिडी 31 मार्च 2025 तक मिलती रहेगी। योजना के तहत साल में 12 एलपीजी सिलेंडर मिलते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button