छत्तीसगढ़

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय का बड़ा ऐलान, अग्निवीरों को छत्तीसगढ़ में मिलेगा आरक्षण, मुख्यमंत्री बोले..

रायपुर। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने बड़ा ऐलान किया है। अग्निवीरों को छत्तीसगढ़ सरकार भी नौकरियों में प्राथमिकता देगी। मुख्यमंत्री ने घोषणा की है कि छत्तीसगढ़ राज्य के अग्निवीर जब भारतीय सेना में अपनी सेवा के पश्चात वापस आएंगे तो छत्तीसगढ़ सरकार इन नौजवानों को पुलिस सेवा में आरक्षक, वन सेवा में वन रक्षक और जेल प्रहरी इत्यादि पदों में प्राथमिकता के आधार पर समायोजन की सुविधा देगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि अग्निवीरों को इसके लिए एक निश्चित आरक्षण की सुविधा हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश हमारी सरकार शीघ्र ही जारी करने जा रही है।

आपको बता दें कि अग्निवीरों को चार साल की नौकरी के बाद उनके भविष्य के साथ खिलवाड़ करने को लेकर विपक्ष ने काफी आलोचनाएं की थी। जिसके बाद धड़ाधड़ राज्यों ने इस बात की घोषणाएं करनी शुरू की, कि अग्निवीर से रिटायर होने वाले युवाओं को राज्यों में निकलने वाली भर्तियों में आरक्षण दियाजायेगा। अब तक कई राज्यों में इसका ऐलान किया जा चुका है। अब उसी कड़ी में छत्तीसगढ़ में भी राज्य सरकार ने इसकी घोषणा की है।

छत्तीसगढ़ राज्य के अग्निवीर जब भारतीय सेना में अपनी सेवा के पश्चात वापस आएंगे तो छत्तीसगढ़ सरकार इन नौजवानों को पुलिस सेवा में आरक्षक, वन सेवा में वन रक्षक और जेल प्रहरी इत्यादि पदों में प्राथमिकता के आधार पर समायोजन की सुविधा देगी।

यूपी सरकार ने भी किया है ऐलान

अग्निवीरों को लेकर यूपी के सीएम योगी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. राज्‍य सरकार अग्निवीरों को आरक्षण देगी. उन्‍हें यूपी पुलिस और पीएसी में आरक्षण का लाभ दिया जाएगा. सीएम योगी ने कहा कि अग्निवीरों को निश्चित ही आरक्षण दिया जाएगा.सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि अग्निवीर जब अपनी सेवा के बाद वापस आएंगे, उत्तर प्रदेश सरकार पुलिस सेवा में, पीएसी में इन नौजवानों को प्राथमिकता के आधार पर समायोजन की सुविधा दी जाएगी. उन्‍होंने घोषणा करते हुए कहा कि उनके लिए एक निश्चित आरक्षण की सुविधा उत्तर प्रदेश पुलिस में उपलब्ध कराएंगे.

BSF-CISF में अग्निवीरों को मिलेगा 10% आरक्षण, फैसले को मंजूरी

BSF-CISF में अग्निवीरों को मिलेगा 10% आरक्षण देने के फैसले को मंजूरी मिल गई है। असल में फैसला तो दो हफ्ते पहले ही ले लिया गया था, लेकिन अब इसकी आधिकारिक घोषणा हुई है। अग्निवीरों को 10 फीसदी मिलने वाला यह आरक्षण मायने रखता है क्योंकि इन्हीं जवानों के भविष्य को लेकर विवाद की स्थिति है। विपक्ष का आरोप है कि अग्निवीरों को सरकार द्वारा ज्यादा सुविधाएं नहीं दी जा रही हैं।

अग्निवीरों को क्या सुविधा?

बताया जा रहा है कि अग्निवीर अपनी चार की सेवा के बाद भी बीएसएफ में ज्वाइन कर पाएंगे। उन्हें एज रिलेक्सेशन दी जाएगी। इसके ऊपर इस योजना के तहत ही कुछ ऐसे फायदे भी हैं जो सिर्फ अग्निवीरों के लिए रहते हैं, सामान्य सैनिक को वो नहीं मिलते हैं। उदाहरण के लिए अग्निवीर का वेतन 30,000 रुपये से 40,000 रुपये प्रति महीने है। इसके साथ ही वो जोखिम और कठिनाई भत्ते के हकदार हैं। इस योजना में एक सेवा निधि अंशदायी पैकेज भी है, जिसके तहत अग्निवीर अपनी मासिक परिलब्धियों का 30% योगदान करते हैं, और सरकार भी उतनी ही राशि का योगदान करती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button