छत्तीसगढ़

बस्तर का बेटा युवराज सिंह विश्व म्युथाई चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए बैंकाक थाइलैंड में गोल्ड मैडल किया अपने नाम

जगदलपुर। अंतरराष्ट्रीय आलोम्पिक संघ ( IOC ) से मान्यता प्राप्त संस्था IFMA की भारत में मान्यता प्राप्त संस्था यूनाइटेड म्युथाई एसोसिएशन इण्डिया ( UMAI ) के तत्वावधान में भारतीय म्युथाई दल बैंकाक थाईलैंड में आयोजित दिनांक 12 से 19 सितम्बर 2024 तक स्थान पैरागांन हॉल, सियाम पैरागान बैंकाक थाइलैंड में विश्व म्युथाई चैंपियनशिप में 25 सदस्यीय दल में 17 खिलाडियों में छत्तीसगढ़ से एकमात्र खिलाड़ी युवराज सिंह ने अपने उम्र ( 14 – 15 ) एवं वजन ( 81+ ) वर्ग में खेलते हुए गोल्ड मैडल अपने नाम किया। कोच अब्दुल मोईम ने इस विषय पर आगे जानकारी देते हुए बताया कि वर्ल्ड म्यू थाई चेम्पियनशिप में 140 देश के 4300 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया । कार्यक्रम के मुख्य अतिथि म्यू थाई के अंतर राष्ट्रीय अध्यक्ष  टप कसो जी ( IFMA ) एवं स्टिफान फॉक्स अंतर राष्ट्रीय सेकेटरी जनरल ( IFMA ) के हाँथों युवराज सिंह को गोल्ड मैडल पहनाया गया ।

यह अत्यंत हर्ष एवं गौरव का विषय है कि दूरस्थ बस्तर अंचल से विगत सात वर्षो से अपने वजन वर्ग में म्युथाई चैंपियन जगदलपुर निवासी 15 वर्षीय युवराज सिंह भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए भारत छत्तीसगढ़ बस्तर का नाम विश्व पटल स्थापीत किया । यहां यह भी उल्लेखनीय है कि युवराज छत्तीसगढ़ राज्य से एकमात्र चयनित खिलाड़ी है जो इस विश्व चैंपियनशिप में भाग लिया। भारतीय म्यू थाई बॉक्सर युवराज सिंह ने गत वर्ष 9 अगस्त से 21 अगस्त 2022 को मलेशिया में आयोजित वर्ल्ड यूथ म्युथाई चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए कांस्य पदक जीता था उसके बाद 29 सितम्बर से 08 अक्टूबर 2023 में यूरोपियन कंट्री तुर्की अंटालिया में भारत का प्रतिनिधित्व किया था । यहां यह भी उल्लेखनीय है कि युवराज सिंह बस्तर संभाग का पहला खिलाड़ी है जो यूरोपियन कंट्री में भारत का प्रतिनिधित्व किया ।

25 सदस्यीय भारतीय म्युथाई दल में 17 खिलाड़ी 01 कोच 01 मैनेजर 04 रेफरी अध्यक्ष सचिव फेडरेशन ऑफिसियल शामिल हैं भारतीय म्युथाई दल फेडरेशन यू एम ए आई ( UMAI ) के महासचिव श्रीराम चौधरी अध्यक्ष परशंजित के नेतृव में बैंकाक थाईलैंड में है छत्तीसगढ़ राज्य म्युथाई संघ के समस्त पदाधिकारियों एवं खिलाडिय़ों को आशा ही नहीं वरन विश्वास भी था की युवराज सिंह इस अंतराष्ट्रीय आयोजन में भारत के लिए पुनः पदक जीतकर बस्तर अंचल और छत्तीसगढ़ को अंतर्राष्ट्रीय खेल जगत में प्रतिस्थापना किया। युवराज सिंह को गोल्ड मेडलिस्ट होने पर बस्तर जिला जूडो संघ के अध्यक्ष किरण देव विधायक जगदलपुर योगेन्द्र पाण्डे, राणा घोष, यशवर्धन राव, कविता, मकसूदा, सुमन राव, नवीन कुमार , शालेंद्र कुमार, भुनेश्वर ठाकुर, मनोनित, कोच अब्दुल मोईन ने शुभकामनाए दिए।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button