एजुकेशननेशनल/इंटरनेशनल

अब 1150 का सिलेंडर मात्रा 500 में, इस योजना का जल्द उठाएं लाभ, सिर्फ करना होगा ये काम

बढ़ती महंगाई से आज देश ही नहीं दुनियाभर के लोग हलाकान हो गये हैं। पेट्रोल-डीजल कीमत 100 रुपये पार पहुंच गई है। वहीं रसोई गैस 1150 रुपये पहुंच गई है। जो अब लोगों के बजट से बाहर होती जा रही है। सरकार अब ऐसे आर्थिक रूप से हलाकान लोगों को राहत देने जा रही है। इस बीच अच्छी खबर आ रही है। 1150 रुपये का सिलेंडर अब आप लोगों को 500 रुपये में मिलने जा रही है

आज मध्यमवर्गीय परिवार महंगाई की टेंशन से उबर नहीं पा रही है। कभी ग्रासरी कभी रसोई तो कभी पेट्रोल-डीजल के दाम जीना हराम करते रहते हैं। बढ़ती महंगाई व आर्थिक तंगी से देश में सुसाइड के मामले भी बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है।आज हम जिस स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं। उस स्कीम से आप 600 रुपये सिलेंडर प्राप्त कर सकते हैं। इस स्कीम में कई परिवर्तन किये गये हैं।

दरअसल, सीएम अशोक गहलोत प्रदेशवासियों को सस्ता सिलेंडर देने जा रही है। इसके लिए प्रदेश में इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी देने जा रही है। यह योजना बढ़ती महंगाई में लोगों के लिए डूबते को तिनके का सहारा वाली कहावत को चरितार्थ कर रही है। इस योजना को लेकर सरकार की प्रदेश व देश में खूब प्रशंसा हो रही है।

इस स्कीम को लेकर मुख्य सचिव ने पुष्टि की है। सीएम गहलोत के निर्देश के बाद प्रदेश में इस योजना का संचालन किया जा रहा है। हालांकि प्रदेश में इस चुनावी घोषणा के रूप में देखा जा रहा है। वोटरों को साधने के लिए सरकार ने यह कदम उठाया है। जिसके चलते सरकार प्रदेशवासियों को 500 रुपये में सिलेंडर देने जा रही है।

हालांकि सरकार ने इसके लिए कई शर्तें भी रखी है। इसमें सबसे पहले बीपीएल कार्ड का बना आवश्यक बताया गया है। इसके अलावा पीएम उज्जवला योजना से जुड़ा हुआ होना चाहिये। शर्ताें को पूरा करने वाले कैंडिडेट को 500 रुपये में सिलेंडर मिलने लगेगा। इसके लिए आवेदन करना होगा। इंदिरा गांधी एलपीजी सिलेंडर योजना का हर महीने लाभ उठाया जा सकता है। इस योजना से सालाना 12 एलपीजी सिलेंडर मिलने वाले हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button