छत्तीसगढ़रायपुर

क्या आपके भी बाल बहुत झड़ते ? इन 2 चीजों को मिलाकर लगाए ,तुरंत होगा फायदा

रायपुर बालों से जुड़ी सबसे आम दिक्कत है बालों का झड़ना. ऐसे अनेक लोग हैं जो बालों के झड़ने से परेशान रहते हैं. बालों का लगातार झड़ते रहना मुसीबत का सबब बन जाता है. पहले एक से दो बाल झड़ना शुरू होते हैं और फिर बालों के गुच्छे टूटकर हाथों में आने लगते हैं. अगर आप भी इसी दिक्कत से दोचार हो रहे हैं तो यहां बताए दही के नुस्खे आपके काम आ सकते हैं. दही को बालों की अलग-अलग समस्याओं को दूर करने के लिए लगाया जा सकता है, बस इसे लगाने का सही तरीका आना चाहिए. यहां जानिए दही में क्या मिलाकर लगाएं कि बालों के टूटकर गिरने और झड़ने की दिक्कत से छुटकारा पाया जा सके.

दही प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन ए, बी5 और डी के साथ-साथ पौटेशियम का भी अच्छा स्त्रोत होता है. बालों पर चमक देने में तो दही कंडीशनर की तरह असर दिखाता ही है, साथ ही यह बालों का झड़ना रोकने में भी असरदार है. दही के एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण बालों के लिए बेहद अच्छे साबित होते हैं और बालों से डैंड्रफ और खुजली वाले फ्लेक्स का भी सफाया कर देते हैं. दही में कई फैटी एसिड्स भी होते हैं जो बालों को हेल्दी, मुलायम और फ्रिज फ्री बनाने में असरदार हैं.

बालों पर दही और मेथी का हेयर मास्क बनाकर लगाने पर बालों का झड़ना रुक सकता है. मेथी को बाल बढ़ाने के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है. मेथी के दानों में आयरन और प्रोटीन की अत्यधिक मात्रा होती है जो हेयर ग्रोथ में असरदार होती है और बालों का झड़ना रोकती है. इसके अलावा, मेथी ड्राई बालों और डैंड्रफ से भी निजात दिलाती है.

मेथी और दही का हेयर मास्क बनाना बेहद आसान है. एक कटोरी में 2 चम्मच मेथी के दाने लें और इसमें पानी डालकर रातभर भिगोकर रखें. अगली सुबह इन दानों को पीसें और इस पेस्ट में 2 चम्मच दही मिला लें. बस, आपका हेयर मास्क तैयार है. इस हेयर मास्क को बालों पर 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. आप हफ्ते में एक बार इस हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button