छत्तीसगढ़नेशनल/इंटरनेशनल

मनरेगा पर अहम अपडेट,अब आधार कार्ड से होगा ये जरुरी काम, जाने पूरी डिटेल….

नई दिल्ली

देश के लोगों के हित के लिए काफी तरह की स्कीम चलाई जा रही हैं। इन स्कीम्स के द्वारा लोगों को अलग-अलग तरह की सरकार की तरफ से पेश किए जा रहे हैं। इसके साथ ही रोजगार के लिए भी सरकार की तरफ से काफी तरह के काम किए जा रहे हैं। इनमें से एक स्कीम मनरेगा की भी है। इस स्कीम के द्वारा गरीब लोगों को लाभ मिल रहा है। वहीं अब मनरेगा को लेकर काफी जरुरी अपडेट दिया गया है। चलिए इसके बारे में डिटेल से जानते हैं।

मनरेगा में काम करने वालों के लिए खुशखबरी

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम के तहत श्रमिकों को भुगतान के एकमात्र तरीके के रूप में आधार बेस्ट सिस्टम को लागू करने की समयसीमा 31 अगस्त से आगे बढ़ाई जाएगी। सरकारी सूत्रों की मिली जानकारी के अनुसार, केंद्र सरकार ने इस साल जनवरी में मनरेगा के तहत रजिस्टर्ड लोगों को मजदूरी का भुगतान करने के लिए आधार आधारित पेमेंट सिस्मट का इस्तेमाल जरुरी कर दिया गया था।मनरेगा में कितने हैं एक्टिव लोग

ABPS को जरुरी रूप से अपनाने की समयसीमा पहले 1 फरवरी थी। जिसको बाद में 31 मार्च, फिर 30 जून और बाद में 31 अगस्त तक कर दिया था। बहराल अब सूत्रों का कहना है कि इसको 31 अगस्त से आगे बढ़ाया जाएगा। जून में मंत्रालय के द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक कुल 14.28 करोड़ एक्टिव लाभार्थियों में से 13.75 करोड़ को आधार संख्या से जोड़ा गया है।

मनरेगा के लिए इतने शिविरों का किया गया आयोजन

मंत्रालय के डेटा के अनुसार अभी तक टोटल 12.17 करोड़ आधार नंबरों को प्रमाणित किया गया है और 77.81 फीसदी उस समय ABPS के लिए पाक्र पाए गए थे मई में मनरेगा के तहत तकरीबन 88 फीसदी एबीपीएस के द्वारा किया गया था। मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया है कि राज्यों को 100 फीसदी एबीपीएस अपनाने के लिए शिविर आयोजित करने और लाभार्थियों को इसकी जानकारी देने को कहा गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button