Uncategorized

एक ही दिन में सब्जियों के बढ़ गए दाम, पेट्रोल पंप पर लंबी लाइने

रायपुर। छत्तीसगढ़ में बस-ट्रक ड्राइवर्स हड़ताल पर है और इसका व्यापक असर पूरे प्रदेश में देखने को मिल रहा है। ये ड्राइवर्स हिट-एंड-रन को लेकर लाए जा रहे नए कानून के विरोध में प्रदर्शन कर रहे है। लोगों को पेट्रोल भरवाने के लिए लंबी लाइन लगानी पड़ रही है। सब्जियों के दाम बढ़ गए है। रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, रायगढ़ समेत सभी जिलों में बसों और ट्रकों की आवाजाही नहीं हो रही है।

अगर राजधानी रायपुर की बात करें तो यहां कई पेट्रोल पंप पर सोमवार से ही लंबी लाइन लगानी पड़ी। देर रात यही हाल रहा है। वहीं कई जगह विवाद की स्थिति भी बन गई।

रायपुर में 3 तारीख तक बंद रहेगी बसों की आवाजही

रायपुर के बस स्टैंड में बसों का संचालन नहीं हो रहा हैं, यहां बसों के पहिए थम गए है। यात्री वापस लौट रहे हैं। ड्राइवर्स 3 जनवरी तक आंदोलन जारी रखने की बात कर रहे हैं।

कितने बढ़ गए सब्जियों के दाम

राजधानी रायपुर में सब्जियों की आवक कम हो गई है क्योंकि, ट्रकों के पहिए थम गए है। अब बाजारों में सब्जियों के दाम भी बढ़ गए है। राजधानी रायपुर के बाजार में मिर्च के दाम 100 प्रति किलों है। तो धनिया और मटर 80 रुपए तक पहुंच गया है। वहीं फुल गोभी 70 तो पत्ता गोभी 40 रुपए प्रति किलों तक पहुंच गया है। इसके अलावा करेला के दाम 100 रुपए प्रति किलों तक पहुंच गया है। सेमी 80, भाटा 70, अदरक 140, लहसुन 240 रुपए किलो में बिक रहा।

आखिर ड्राइवर्स क्यों कर रहे प्रदर्शन?

IPC में हिट एंड रन कानून में जो नए प्रावधान हैं, उसके मुताबिक अगर गाड़ी ड्राइवर हादसे के बाद फरार होता है तो उसे 10 साल की सजा होगी। इसके साथ ही 7 लाख का जुर्माना भी वसूला जाएगा। इस कड़े प्रावधान का देशभर के ट्रक, ट्रेलर, बस, लोकपरिवहन और टैक्सी ड्राइवर विरोध कर रहे हैं।

क्या होता है हिट एंड रन?

यदि दुर्घटना के बाद ड्राइवर गाड़ी के साथ मौके से भाग जाता है तो यह हिट एंड रन का मामला है। हिट एंड रन के पुराने कानून के मुताबिक ऐसे मामलों में ड्राइवर को जमानत भी मिल जाती थी और अधिकतम दो साल की सजा का प्रावधान था।

नए कानून का विरोध करने वाले ड्राइवर का कहना है कि अगर दुर्घटना के बाद वे मौके से फरार होते हैं तो उन्हें 10 साल की सजा हो जाएगी। अगर वे मौके पर ही रुक जाते हैं तो भीड़ उन पर हमला करके पीट पीट कर मार देगी। ड्राइवरों के लिए आगे कुआं और पीछे खाई वाली स्थिति हो गई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button