छत्तीसगढ़

रेल मंडल के लखौली सेक्शन में यार्ड रीमॉडलिंग एवं दोहरीकरण कार्य से यात्री सुविधा होंगी उन्नत

रायपुर। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर रेल मंडल के लखौली स्टेशन में 5 अगस्त तक यार्ड रीमॉडलिंग एवं दोहरीकरण का कार्य किया गया, जिसके फलस्वरूप लखौली सेक्शन का सिस्टम इंप्रूवमेंट एवं यार्ड एक्सटेंशन हुआ है, जिसके भविष्य में बेहतर परिणाम यात्रियों को मिलेंगे यात्रियों के लिये उन्नत यात्री सुविधाओं में बढ़ोतरी की जा सकेगी। गाड़ियों की गति बढ़ने के साथ-साथ ट्रेन परिचालन एवं समयबद्धता में वृद्धि होगी। लखौली स्टेशन उन्नत होगा। माल परिवहन की दृष्टि से भी रायपुर -लखौली सेक्शन की सार्थकता बढ़ेगी।  आवश्यक वस्तुओ की आपूर्ति से ज्यादा माल ढुलाई उद्योग या बिलजी घरों में जल्दी माल पहुंचेगा जिससे इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा मिलेगा जिससे देश के विकास में आवश्यक राजस्व में वृद्धि होगी।

लख़ौली स्टेशन पर पैनल इंटरलॉकिंग इंस्टॉलेशन को इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग से बदल दिया गया है। अतिरिक्त दो सामान्य लूप लाइनें (सीएसएल -746 मीटर और 762 मीटर) प्रदान की गईं। जिसमें लंबी गाड़ियों का परिचालन सुगमता से किया जा सकेगा, लखौली यार्ड में अब पांच लाइनें ट्रेनों के उपयोग के लिए मिल सकेगी ।

रायपुर से लखौली एवं आरंग महानदी तक दोहरीकरण हो जाने से ट्रेनों के मूवमेंट के लिये रेलवे ट्रैक मिलेगा। इंजीनियरिंग नॉन इंटरलॉक्ड आरवी-17 एलसी गेट इंटरलॉक्ड फोर-टू-का-वन सिस्टम के साथ स्लाइडिंग बैरियर के प्रावधान के साथ बदला गया है जिससे गुजरा फाटक अब लखोली स्टेशन से ही नियंत्रित हो सकेगा । इस काम के साथ डाटालॉगर, फायर अलार्म सिस्टम, फ्यूज अलार्म सिस्टम भी लगाया गया है। रायपुर रेल मंडल के लखौली सेक्शन में यार्ड रीमॉडलिंग एवं दोहरीकरण कार्य से यात्री सुविधाएं उन्नत होंगी, ट्रेन परिचालन एवं समयबद्धता में वृद्धि के साथ माल परिचालन में प्रगति से इकोनॉमी को बढावा मिलेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button