छत्तीसगढ़

शिकायत पर सक्रिय हुये थाना अमला ने शराब कोचिया सहित 5 को दबोचा , जेल गये

आरंग । अनुसूचित जाति बाहुल्यधारी ग्राम कुटेसर के ग्रामीण व्यवस्था चरमरा जाने के कारण यहां ‌‌के असामाजिक तत्वों द्वारा बेखौफ शराब बेच आसपास के ग्रामों में अशांति फैलाने और आसन्न दीपावली पर्व पर इसके चलते कोई अनहोनी घटित हो जाने की‌ आशंका को ले नजदीकी ग्रामों के ग्रामीणों द्वारा की‌ गयी शिकायत को मंदिर हसौद थाना प्रभारी द्वारा गंभीरता से लेने के बाद सक्रिय थाना अमला ने बीते कल मंगलवार को ही एक शराब कोचिया सहित 5 युवकों को धर दबोचने में सफलता हासिल की‌ है । इनके खिलाफ दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा 151 के तहत प्रतिबंधात्मक कार्यवाही कर कार्यपालन दंडाधिकारी के आदेश पर इन्हें जेल दाखिल करा दिया गया है ।

ज्ञातव्य हो कि बीते सोमवार को ही कुटेसर में चल रहे असामाजिक गतिविधियों के चलते आसपास के ग्रामों का वातावरण अशांत रहने और आसन्न दीपावली पर्व पर कोई अनहोनी घटित होने की आंशका को ले आसपास के ग्रामों के जागरूक ग्रामीणों ने थाना प्रभारी विरेन्द्र चंद्रा को देने के साथ-साथ क्षेत्र में शराब विरोधी मुहिम में सक्रिय किसान संघर्ष समिति के संयोजक भूपेन्द्र शर्मा को दी‌ थी ।

शर्मा ने सरपंच श्रीमती कामिनी यादव के प्रतिनिधि लक्ष्मण यादव व कतिपय ग्राम प्रमुखों से चर्चा कर आसपास के ग्रामों सहित कुटेसर के हित में भी इस पर अंकुश लगाने आगे आने का आग्रह करते हुये थाना प्रभारी श्री चंद्रा से शिकायत की पुष्टि करवा कार्यवाही का आग्रह किया था । श्री चंद्रा ने शिकायत मिलते ही मुखबिरों को सक्रिय कर कल मंगलवार को पूर्वान्ह ही पूर्व में शराब बेचते पकड़े जा चुके अजीत कुर्रे सहित 5 युवकों को शांति भंग करने की आंशका मे पुलिस अमला से दबोचवाने में सफलता हासिल की‌ । पुलिस सूत्रों के अनुसार कतिपय शराब बेचने वाले पुलिसिया दबिश की भनक लगते ही भाग निकलने में सफल हो गये जिनकी तलाश जारी है ।

इधर सपड़ में आये इन पांचों के खिलाफ प्रतिबंधात्मक धारा के तहत कार्यवाही कर कार्यपालन दंडाधिकारी के आदेश पर जेल भेज दिया गया है । मंदिरहसौद भाजपा मंडल के अध्यक्ष कृष्णा वर्मा ने प्रतिबंधात्मक धारा के‌ तहत थाना द्वारा कार्यवाही किये जाने वाले विध्नसंतोषियो को दीपावली पर्व पर ग्रामों में शांति व्यवस्था बनाये रखने पर्व संपन्न होने तक जेल में रखने सुनिश्चित व्यवस्था की मांग जिला दंडाधिकारी रायपुर व कार्यपालन दंडाधिकारी आरंग से करते हुये आगाह किया है कि पर्व समाप्ति के पूर्व छोड़े जाने पर इनकी वजह से घटित होने वाले किसी घटना के‌ लिये शासन – प्रशासन जिम्मेदार रहेगा ।

किसान संघर्ष समिति के संयोजक भूपेन्द्र शर्मा ने भी पर्व के अवसरों पर भी थाना द्वारा प्रतिबंधात्मक धारा के‌ तहत कार्यवाही किये जाने वाले तत्वो को कार्यपालन दंडाधिकारियों द्वारा रेवड़ी की तरह जमानत बांटने की पूर्व के अनुभवों के मद्देनजर कहा है कि इसके चलते इन तत्वो का‌ हौसला अफजाई होता है और इनके खिलाफ मुखर रहने वाले जागरूक ग्रामीणों सहित मशक्कत कर इन्हें पकड़ने वाले पुलिस अमला का मनोबल गिरता है ।

ऐसे तत्वों को जमानत की सुविधा देने के लिये मनमाना नहीं वरन् न्यायिक विवेक का प्रयोग करने का आग्रह उन्होंने कार्यपालन दंडाधिकारी की शक्ति का प्रयोग करने वाले अनुविभागीय अधिकारियों व तहसीलदारों से किया है । इधर बड़गांव के ग्रामीणों से मिली जानकारी के अनुसार दबिश से बच निकले एक शराब कोचिया शाम समय पुनः वापस लौट शराब बेचना शुरू कर दिया और देर रात तक उसके घर के बाहर शराब प्रेमियों का मजमा लगा रहा जिसकी भी जानकारी थाना अमला को‌ दी गयी है ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button