छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ के इस जिले में कल से शुरू होगा बूस्टर डोज, इन्हें लगेगा कोविड का तीसरा टीका

बलौदाबाजार । कल 10 जनवरी से प्रदेश सहित बलौदाबाजार-भाटापारा जिले में भी कोविड-19 हेतु एहतियाती ( बूस्टर) डोज #शुरू किया जा रहा है। इसमें हेल्थ केयर ,फ्रंटलाइन वर्कर सहित 60 वर्ष से अधिक के व्यक्तियों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। प्रारंभ में केवल जिला हॉस्पिटल बलौदाबाजार एवं विकासखंड मुख्यालय स्थित सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को ही टीकाकरण केंद्र बनाया गया है।

उक्त संबंध में जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ खेमराज सोनवानी ने बताया की। उक्त श्रेणी में आने वाले ऐसे व्यक्ति जिनकी दूसरी खुराक को 9 महीने या 39 सप्ताह बीत चुके हैं वह इसे लगवा सकते हैं। इस हेतु चयनित हितग्राही ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट कर सकते हैं। अथवा टीकाकरण साइट पर जाकर भी सीधे टीका लगवा सकते हैं। 60 साल से अधिक उम्र के व्यक्तियों से किसी प्रकार का कोई सर्टिफिकेट नहीं लेना है परंतु वह डॉक्टर से सलाह ले लेवें तो अच्छा है।

ऐहतियाती खुराक का ड्यूलिस्ट पोर्टल में आ गया है एवं संबंधित व्यक्ति को मैसेज भी जा रहा है किंतु यदि हितग्राही को रजिस्टर्ड मोबाइल में किसी प्रकार का संदेश नहीं मिला है तो वह अपनी दूसरी खुराक से 9 माह या 39 सप्ताह के बाद सेशन साइट में जाकर टीका लगवा सकते हैं। जो हितग्राही पहला और दूसरा डोज़ लगवाए हैं उन्हें ही या डोज लगेगा। इस हेतु व्यक्ति अपनी पहली दूसरी खुराक के समय उपयोग किए गए मोबाइल और आईडी प्रूफ का उपयोग करेंगे। साथ ही राज्य ने शिक्षक,अधिवक्ता,पत्रकार को फ्रंटलाइन वर्कर माना था किंतु कोविन पोर्टल में इन्हें उक्त श्रेणी में नहीं रखा गया है अतः इन्हें एहतियाती डोज नहीं लगेगा।

यदि कोई हितग्राही दोनों डोज़ लगवा लिया है किंतु दोनों डोज़ के समय अलग-अलग फोन प्रयोग करने के कारण दूसरा डोज ड्यू दिख रहा है तो हितग्राही को दूसरे डोज का प्रमाण देना होगा ताकि उन्हें एहतियाती डोज़ लग सके। इसके साथ ही जिन हितग्राहियों को कोवैक्सिन का टीका लगा है उसे बूस्टर डोज में कोवैक्सिन का ही टीका लगाया जाएगा। ठीक उसी तरह जिनको कोविड शील्ड का टीका लगाया गया है। उन्हें बूस्टर डोज में कोविड शील्ड ही लगाया जायेगा। इस बात का विशेष ध्यान रखें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button