छत्तीसगढ़

राजिम में माघ पूर्णिमा आज, ऐसे करें पूजन तो मां लक्ष्मी होंगी अति प्रसन्न, बरसेगा धन धान्य

राजिम । हिंदू पंचांग के अनुसार, माघ मास में आने वाली पूर्णिमा को माघ पूर्णिमा कहा जाता है। इस दिन पवित्र नदियों में स्नान, व्रत-पूजन एवं दान करने का विशेष महत्व होता है। पौराणिक मान्यता के अनुसार माघ पूर्णिमा पर प्रात: काल स्नान करने से रोगों का नाश होता है और दान करने से व्यक्ति के जीवन में आने वाली बाधाएं दूर होती हैं। ज्योतिषीय गणनाओं के मुताबिक इस बार माघ पूर्णिमा पर खास संयोग बन रहे हैं।

माघ पूर्णिमा पर बना शुभ संयोग

माघ पूर्णिमा तिथि 15 फरवरी 2022, मंगलवार को रात्रि 09 बजकर 42 मिनट से प्रारंभ हो जाएगी जिसका समापन 16 फरवरी को रात 01 बजकर 25 मिनट पर होगा। इस साल माघ पूर्णिमा पर कर्क राशि में चंद्रमा और अश्लेषा नक्षत्र की युति होने से शोभन योग बन रहा है। यह योग बहुत शुभ माना गया है। इस दौरान किए गए कार्य शुभ फल देते हैं, लेकिन दोपहर को 12:35 बजे से 01:59 बजे तक राहुकाल रहने से इस डेढ़ घंटे के दौरान शुभ काम न करें।

मां लक्ष्मी जी की कृपा पाने के लिए करें ये उपाय

माघ पूर्णिमा के दिन आर्थिक तंगी से निजात पाने के लिए या खूब सारा पैसा पाने के लिए माघी पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी को 11 कौड़ियां अर्पित करें। इन कौड़ियों पर हल्दी से तिलक करें, उनकी पूजा करें और अगले दिन इन्‍हें लाल कपड़े में बांधकर धन स्‍थान पर रखें।

मां लक्ष्मी जी को मनाने के लिए लगाएं खीर का भोग

माघ पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी की पूजा करके उन्‍हें को खीर का भोग लगाएं। लक्ष्‍मी मंत्र का जाप करें। माघी पूर्णिमा के दिन सुबह स्‍नान करके पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाएं, पूजा करें. मां लक्ष्‍मी आपके सारे कष्‍ट दूर कर देंगी।

मां तुलसी का करें पूजन

पूर्णिमा की सुबह स्‍नान करके तुलसी जी को जल चढ़ाएं और पूजा करें। फिर शाम को दीपक लगाएं। इससे आपके ऊपर धन की देवी मां लक्ष्मी जी कृपा बनी रहेगी।

घर में करें साफ-सफाई

इस दिन अपने घर को जरूर साफ रखें। किसी भी प्रकार की गंदगी घर में नहीं हो। इस बात का ध्यान रखें। खासकर पूजा स्थल पर साफ-सफाई रहनी बहुत जरूरी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button