छत्तीसगढ़

3 गांव अब भी निस्तारी पानी की बाट जोह रहे , सोनपैरी से आगे नहीं बढ़ पा रहा पानी

आरंग । एम बी सी के वितरक शाखा नंबर 10 से निकले माइनर का पानी अभी तक इसके शुरूआती ग्राम सोनपैरी से आगे नहीं बढ़ पा रहा जबकि इसके बाद आने वाले ग्राम कुटेसर , तोडगाव व बड़गांव के ग्रामीण तालाब भरने निस्तारी पानी का न केवल बाट जोह रहे वरन् यहां के पंचायत प्रतिनिधि पानी ले जाने बीते दो दिनों से कवायद में जुटे हैं । जानकारी मिलने पर जहां रायपुर जिला जल उपभोक्ता संस्था संघ के अध्यक्ष रहे भूपेंद्र शर्मा ने संबंधित विभागीय अनुविभागीय अधिकारी एम बोरकर से इन ग्रामों तक पानी पहुंचाने में आ रहे दिक्कतों को दूर कराने का आग्रह किया वहीं क्षेत्रीय जिला पंचायत सदस्य श्रीमती ललिता कृष्णा वर्मा ने मंदिरहसौद तहसीलदार का ध्यान सिंचाई विभाग में मैदानी अमला की कमी की ओर कराते हुये सोनपैरी सहित इन तीनों ग्रामों के पटवारियों व कोतवालो को जिम्मेदारी सौंप सोनपैरी से आगे निर्बाध पानी पहुंचाने व इसमें बाधा उत्पन्न करने वाले विध्नसंतोषियो के खिलाफ कार्यवाही कराने का आग्रह किया है ।

ज्ञातव्य हो कि निस्तारी समस्या को देखते हुये गंगरेल से महानदी मुख्य नहर व मांढर शाखा नहर के माध्यम से तालाबों को भरने निस्तारी पानी छोड़ा जा चुका है ।

शासन के निर्देश के अनुसार प्रत्येक ग्राम के मात्र एक तालाब में आसन्न 15 जून तक के आवश्यकता लायक ही पानी भरा जाना है और अत्यधिक आवश्यकता पर विभागीय अनुविभागीय अधिकारी के अनुमति पर एक और तालाब को भरा जा सकता है । गंगरेल से मांढर शाखा नहर में प्रभावी निस्तारी पानी छोड़े करीबन 10 – 15 दिन बीतने जा रहा है । इस नहर के वितरक शाखा 10 में भी करीबन एक सप्ताह से निस्तारी पानी छोड़ा गया है । इस शाखा से ग्राम मंदिर हसौद , कुरुद , नकटा , दरबा , बकतरा , गोढ़ी , सिवनी , पिपरहट्ठा व इससे निकले माइनर से सोनपैरी , कुटेसर , तोडगाव व बड़गांव को पानी मिलता है ।

बीते दो दिनों से कुटेसर के सरपंच श्रीमती कामिनी यादव के प्रतिनिधि लक्ष्मण यादव , तोडगाव के सरपंच संतोष बांसवार व बड़गांव के सरपंच श्रीमती रामबती यादव के प्रतिनिधि गजानन यादव अपने सहयोगियों के साथ इस माइनर की साफ-सफाई कर व विभागीय अमीन पतिराम साहू के निर्देशानुसार वितरक शाखा में आवश्यक अस्थायी अवरोधक खड़ा कर अपने ग्रामों तक पानी ले जाने की कवायद में जुटे हैं पर इनका कहना है कि माइनर के शुरुआती ग्राम सोनपैरी से आगे पानी ही नहीं बढ़ पा रहा । इनके अनुसार सोनपैरी के कतिपय गैरजिम्मेदार व्यक्ति आगे के ग्रामों की आवश्यकता को नजरंदाज कर अपने ही ग्राम के अधिकतर तालाबों को भरने माइनर में छेड़छाड़ करते हैं जिसकी वजह से सोनपैरी से आगे पानी बढ़ ही नहीं पा रहा ।

इसकी जानकारी मिलने पर श्री शर्मा ने सोनपैरी के सरपंच हरगुन गायकवाड़ व पूर्व सरपंच नंदराज साहू से जहां चर्चा कर आगे के ग्रामों में भी निस्तारी पानी भेजने सक्रिय सहयोग का आग्रह करते हुये इसमें बाधक बने गैरजिम्मेदार तत्वों को समझाईश देने व‌ सतत् निगरानी का आग्रह किया वहीं श्री बोरकर से चर्चा कर वितरक शाखा में पानी की स्थिति की जानकारी ली व बाधाओं को दूर करने व्यवस्था का आग्रह किया । श्री शर्मा के अनुसार वितरक शाखा के‌ ग्रामों में निस्तारी तालाबों को भरने का काम पूरा होने व माइनर में पर्याप्त पानी आज से जाने की जानकारी देते हुये श्री बोरकर ने पंचायत प्रतिनिधियों व ग्रामीणों के सहयोग के बिना अंतिम छोर के ग्रामों तक पानी पहुंचा पाने में दिक्कतों की बात कहते हुये पानी पहुंचाने सभी को अमीन का सहयोग करने तथा गैरजिम्मेदार तत्वों को कानूनी कार्यवाही करने विवश न होने देने का आग्रह किया है । इधर क्षेत्रीय जिला पंचायत सदस्य श्रीमती ललिता कृष्णा वर्मा ने भी इस माइनर के अंतिम छोर के ग्राम तक पानी न पहुंचने की स्थिति को देखते हुये मंदिरहसौद के संबंधित नायब तहसीलदार को ज्ञापन सौंप सिंचाई विभाग में मैदानी अमला की कमी को दृष्टिगत रखते हुये पटवारियों व कोतवालो को अंतिम छोर के ग्रामों तक पानी पहुंचाने की जिम्मेदारी देने और बाधा उत्पन्न करने वाले तत्वों पर सख्त कार्यवाही का आग्रह किया है ।

बड़गांव निवासी आरंग जनपद पंचायत के पूर्व अध्यक्ष मुरारी यादव ने भी राजस्व व पुलिस प्रशासन से अंतिम छोर के ग्रामों तक पानी पहुंचाने में सक्रिय भूमिका निबाहने का आग्रह करते हुये इस संबंध में क्षेत्रीय विधायक व नगरीय प्रशासन मंत्री शिव डहरिया का शीध्र ही ध्यानाकर्षण कराये जाने की बात कही है ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button