छत्तीसगढ़

माइनर में तोड़फोड़ की वजह से सोनपैरी से आगे नहीं बढ़ रहा निस्तारी पानी , थाना में शिकायत

आरंग। एम बी सी के वितरक शाखा 10 से निकले माइनर का पानी शुरूआती ग्राम सोनपैरी से आगे प्रभावी रूप से नहीं बढ़ पा रहा है । इसकी वजह सोनपैरी में जगह जगह माइनर में मरम्मत के बाद भी तोड़फोड़ किया जाना है । बीते कल शनिवार को विभागीय अधिकारियों की मौजूदगी में मरम्मत किये जाने के बाद शाम ढले फिर से तोड़फोड़ कर दिया गया ।

सोनपैरी के दो तालाब भरने के बाद भी तोड़फोड़ कर खदानों में पानी भरा जा रहा है व कई खेत लबालब है जबकि आगे के 3 ग्राम निस्तारी पानी की बाट जोह रहे हैं । इधर तोड़फोड़ व सोनपैरी से आगे पानी नहीं पहुंच पाने से परेशान विभागीय अधिकारी ने मंदिरहसौद थाना में शिकायत कर तोड़फोड़ करने वालों पर पुलिसिया कार्यवाही की मांग की है ।


ज्ञातव्य हो कि इस वितरक शाखा से निकले माइनर नंबर 1 से 4 ग्राम सोनपैरी , कुटेसर , तोड़गांव व बड़गांव को निस्तारी पानी मिलना है लेकिन बीते 10 – 15 दिनों से पानी सोनपैरी से आगे ही नहीं बढ़ पा रहा है । पानी की बाट जोह रहे आगे के 3 ग्रामों की शिकायत पर अमला की कमी के बावजूद विभागीय अधिकारियों ने कोशिश कर कई बार तोड़फोड़ किये गये जगहों का अस्थायी मरम्मत कर पानी को आगे बढ़ाने का प्रयास किया पर उनके जाते ही फिर तोड़फोड़ कर पानी को सोनपैरी में ही रोक दिया जाता है । बीते कल ही विभागीय अनुविभागीय अधिकारी एम बोरकर उपयंत्री गौतम व समयपाल भजमन जगत सहित अमला को ले शाम ढले तक मरम्मत का काम कराते रहे व पानी को अंतिम छोर के ग्राम तक पहुंचा वापस लौटे पर उनके वापस लौटते ही फिर तोड़फोड़ कर दिया गया जिसके चलते पानी का प्रभावी प्रवाह फिर थम गया ।देर रात कुटेसर के सरपंच प्रतिनिधि लक्ष्मण यादव ने सहयोगियों के साथ जा फिर तोड़फोड़ स्थलों की मरम्मत की पर फिर कुछ समय बाद ही फिर अज्ञात लोगों ने तोड़फोड़ कर दिया । लगातार तोड़फोड़ व आगे पानी नहीं पहुंच पाने से आगे ग्राम के ग्रामीणों के आक्रोश व विभागीय अमले को लगातार हो‌ रहे परेशानियों को देखते हुये श्री बोरकर ने आज शनिवार को थाना प्रभारी विरेन्द्र चंद्रा को लिखित शिकायत कर तोड़फोड़ कर पानी आगे न जाने देने वालों के खिलाफ कार्यवाही का आग्रह करते हुये जानकारी दी है ग्राम सोनपैरी के 2 तालाबों में पानी भरा जा चुका है इसके बाद भी माइनर में तोड़फोड़ कर पानी आगे नहीं जाने दिया जा रहा है ।

इसकी सूचना उन्होंने अपने वरिष्ठ अधिकारियों को भी दी है । इधर आज शनिवार को संबंधित समयपाल पुनः अमला ले तोड़फोड वाले जगहों को अस्थायी रुप से मरम्मत कराने के प्रयास में जुटे रहे पर जे सी बी समाचार लिखे जाने तक उपलब्ध नहीं हो पाया था । इधर जानकारी मिलने पर माइनर का निरीक्षण करने पहुंचे रायपुर जिला जल उपभोक्ता संस्था संघ के अध्यक्ष रहे भूपेंद्र शर्मा को मौजूद अमला ने जानकारी दी कि 4 – 5 जगहों पर माइनर को तोड़फोड़ कर पानी ले जाया जा रहा है व दो तालाब भरने के‌ बाद भी एक और तालाब सहित मुरम निकाले जाने से तालाब का रुप ले चुके 3 – 4 खदानों में भी पानी ले जाया जा रहा है और कई खेत लबालब भरे हैं ।अमला के साथ श्री शर्मा ने इन स्थलों का जायजा भी लिया ।

श्री शर्मा ने कुटेसर , तोड़गांव व बड़गांव के ग्रामीणों सहित पंचायत प्रतिनिधियों से आग्रह किया है कि वे निस्तारी पानी ले जाने एकजुट हो सोनपैरी से ले आगेतक माइनर का दिन रात चौकसी करने की व्यवस्था करें व संदिग्धों की जानकारी थाना अमला को दें ताकि विध्नसंतोषी तत्वों पर पुलिसिया कार्यवाही हो सके ।

इधर क्षेत्रीय जिला पंचायत सदस्य श्रीमती ललिता वर्मा के प्रतिनिधि कृष्णा वर्मा ने सोनपैरी के सरपंच हरगुन गायकवाड़ से आग्रह किया है कि सोनपैरी से आगे के ग्रामों में निस्तारी संकट को देखते हुये पानी को आगे जाने देने की पुख्ता व्यवस्था करें व गैरजिम्मेदार व्यक्तियों की जानकारी ले उन्हें तोड़फोड़ से रोकें ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button