छत्तीसगढ़

प्रदेश में गोमूत्र खरीदी से नया आयाम गढेंगा: श्रीमती केशरी मोहन साहू

आरंग। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा गोमूत्र खरीदी किए जाने की घोषणा का कांग्रेस ने स्वागत किया। जिला पंचायत सदस्य श्रीमती केशरी मोहन साहू ने कहां की गोमूत्र खरीदी का निर्णय ऐतिहासिक है। जिस प्रकार से गोधन न्याय योजना में गोबर की खरीदी कर के छत्तीसगढ़ ने देश में एक नया आयाम गढ़ा है। वैसे ही गोमूत्र खरीदी से भी नवाचार का नाय अध्याय लिखा जाएगा।

गोवंश के संरक्षण और जैविक कृषि तथा खेती को रसायनिक कीटनाशकों से बचाने के लिए गोमूत्र का प्रयोग क्रांतिकारी कदम साबित होगा। गोमूत्र का आयुर्वेद में भी बड़ा महत्व है। अनेकों असहाय रोगों के लिए इलाज में भी गोमूत्र कारगर औषधि के साबित है। गोमूत्र की खरीदी हमारी ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करेगी, इसमें चरवाहों,गोपालकों को किसानों को अतिरिक्त आमदनी का जरिया भी बनेगा।

केशरी मोहन साहू ने आगे कहा कि गोधन न्याय योजना में दो रूपए किलो में गोबर खरीदी कर पशुपालकों को गोबर बिनने वालो के साथ महिला स्व सहायता समूह भी जुड़कर आर्थिक लाभ प्राप्त कर रही है। छत्तीसगढ़ मॉडल की गोधन न्याय योजना पुरे देश में आवारा पशुओं के सड़कों में खेत खलिहानों में घूमने से रोकने का सबसे बड़ी योजना बनाकर उभरी है। स्वयं प्रधानमंत्री भी अपने भाषणों में यूपी में छुट्टा पशुओं की समस्या के लिए योजना बनाने की घोषणा कर अप्रत्यक्ष रूप से छत्तीसगढ़ सरकार की गोधन न्याय योजना की चर्चा की है। गोमूत्र से बने कीटनाशकों पर निर्भरता खत्म होगी देश में छत्तीसगढ़ मॉडल किसानों, गरीबों के साथ ही। ग्रामीण एवं शहरी आबादी को भर रहा है। छत्तीसगढ़ मॉडल छत्तीसगढ़ की जनता का कल्याण कर रहा है।

छत्तीसगढ़ मॉडल को पूरे देश में लागू करने में संकोच नहीं करना चाहिए। संघीय ढांचे में किसी राज्य की उत्तम योजनाओं का लाभ सारे देश की जनता को मिले तो इसमें कोई राजनीतिक नहीं होनी चाहिए। भाजपा के नेता अपनी संकुचित मानसिकता से बाहर निकल कर ग्रामीण क्षेत्रों, किसानों, गरीबों, मजदूरों, महिलाओं तथा सर्व वर्ग के हित में छत्तीसगढ़ मॉडल को देश में लागू करने मोदी सरकार से मांग करें तो बेहतर होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button