नेशनल/इंटरनेशनल

बोर्ड परीक्षा की मेरिट सूची में आए सरकारी स्कूल के छात्र को कराया गया मुफ्त हवाई यात्रा

चंडीगढ़। पंजाब के फिरोजपुर जिले के एक सरकारी स्कूल के चार छात्रों ने राज्य बोर्ड परीक्षा की मेरिट सूची में जगह बनाई. 12 साल बाद हासिल स्कूल के छात्रों की इस उपलब्धि पर प्राचार्य इतने खुश हुए कि उन्होंने बच्चों की हवाई यात्रा की इच्छा को पूरा की. यही नहीं आने वाले सालों में भी मेरिट में आने वाले छात्रों को मुफ्त में हवाई यात्रा कराने की बात कही है.

बात हो रही है फिरोजपुर के जीरा में शहीद गुरदास राम मेमोरियल गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल (गर्ल्स) की, जहां के 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्र पिछले 12 सालों से पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की परीक्षा की मेरिट लिस्ट में जगह नहीं बना रहे थे. इस पर प्रिंसिपल राकेश शर्मा ने छात्रों को पढ़ाई पर कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित करने के साथ उनसे उनकी इच्छाओं के बारे में पूछा. छात्रों ने ‘जहाज दा झूटा’ (हवाई यात्रा) की कामना की और प्रिंसिपल ने उनकी इच्छा पूरी करने का भरोसा दिलाया. अब मेरिट में आने वाले छात्रों की हवाई यात्रा का खर्च अपनी जेब से दे रहे हैं.

स्कूल के अधिकतर छात्र गरीब और मध्यमवर्गीय परिवारों से हैं. इसके बाद चार छात्रों 10 वीं कक्षा के दो और 12 वीं कक्षा के दो ने अंतिम परीक्षा में मेरिट प्राप्त की. प्रिंसिपल बताते हैं कि बारहवीं कक्षा की दो छात्राएं भजनप्रीत कौर और सिमरनजीत कौर पिछले साल नवंबर में एक विमान से अमृतसर से गोवा गई थीं. भजनप्रीत के पिता एक स्थानीय गुरुद्वारे में ग्रंथी हैं, वहीं सिमरनजीत के पिता एक ट्रक मैकेनिक हैं.

उन्होंने बताया कि दो अन्य छात्र अब जनवरी के अंतिम सप्ताह में एक उड़ान से अमृतसर से दिल्ली जाएंगे, जहां राष्ट्रपति भवन, लाल किला और राष्ट्रीय राजधानी के अन्य स्थानों का दौरा करेंगे. दो छात्रों के हवाई यात्रा सुविधा का लाभ उठाने के बाद शर्मा ने कहा कि 10वीं और 12वीं कक्षा के 22 अन्य छात्रों ने अब मेरिट प्राप्त करने के लिए अपना पंजीकरण कराया है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button