लाइफस्टाइल

मकर संक्रांति के दिन इन चीजों का करें दान, मिलेगा बहुत पुण्य

हिंदू धर्म में यूँ तो हर पर्व का अपना महत्व होता है, किन्तु मकर संक्रांति को और भी खास तरीके से मनाया जाता है। इस साल मकर संक्रांति का पर्व 15 जनवरी 2023 को है। मकर संक्रांति के पावन पर्व पर पवित्र नदी में स्नान के बाद सूर्य देव की पूजा का विधान है। ऐसा करने से मनोकामना पूर्ण होती है।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस दिन सूर्य देव मकर राशि में आते हैं, जिसका प्रभाव न केवल सभी राशियों पर बल्कि पूरे वातावरण में पर भी पड़ता है। मकर संक्रांति के दिन दान-पुण्य करना शुभ माना जाता है। ऐसा करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है। साथ ही कई दोषों से भी मुक्ति मिलती है। यदि आप शनि और राहु दोष से मुक्ति पाना चाहते हैं तो मकर संक्रांति के दिन कुछ चीजों का दान करके लाभ प्राप्त कर सकते हैं। आइए जानते हैं इस दिन किन चीजों का दान करना चाहिए…

उड़द

ज्योतिष में उड़द के दाल का संबंध शनिदेव से माना जाता है। शनि दोष से मुक्ति पाने के लिए मकर संक्रांति के दिन उड़द दाल की खिचड़ी का दान करना चाहिए। इस दिन अगर उड़द की खिचड़ी दान की जाए तो कुंडली में शनि दोष दूर होता है।

तिल का दान

इसके अलावा मकर संक्रांति के दिन तिल का दान भी जरूर करें। मान्यता है कि तिल के दान से भी शनि दोष दूर होता है।

शास्त्रों में मकर संक्रांति के दिन कंबल दान करना भी बहुत ही फलदायी माना गया है। मान्यता है कि यदि इस दिन कंबल का दान किया जाए, तो राहु दोष दूर होता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button