कोरबा

BALCO ने प्लांट ऑपरेशन क्षेत्रों में सुरक्षा के लिए डिजिटल नवाचार को दिया बढ़ावा, स्मार्ट टेक्नोलॉजी अपनाने वाली कंपनियों में BALCO सुमार…

कोरबा 23 जनवरी 202। एल्युमिनियम उत्पादन में अपनी एक अलग पहचान बनाने वाली भारत एल्युमिनियम कंपनी बालकों ने सुरक्षा के लिए डिजिटल नवाचार की ओर कदम बढ़ाया हैं। वेदांता समूह की कंपनी भारत एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड बालको औद्योगिक सुरक्षा क्षेत्र में स्मार्ट टेक्नोलॉजी को अपनाने वाली भारत की चुनिंदा कंपनियों में से एक है। कार्यस्थल पर सुरक्षा के मानको को बढ़ाने के लिए कंपनी ने कई प्रयास किए हैं। बालको के “सुरक्षा संकल्प कुटुंब” परियोजना में सेफ्टी डिजिटलाइजेशन मॉड्यूल के पांच बिंदुओं को शामिल किया गया है, जिसका उद्देश्य श्रेष्ठ सुरक्षा संस्कृति का निर्माण करना है।

इसमें ऑगमेंटेडवर्चुअल मिक्स्ड रिएलिटी ट्रेनिंग सेंटर, आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस बेस्ड वीडियो एनालिटिक्स, सस्टेनेबिलिटी मोबाइल एप, कौशल विकास और निर्माण के उद्देश्य से जुड़े कार्यबल के लिए सुरक्षा मॉड्यूल पर ई.लर्निंग कोर्स, असुरक्षित क्रियाओं और स्थिति का स्वतः पता लगाना, डिजिटल सुरक्षा संस्कृति को बढ़ावा देना और सुरक्षा संवाद के साथ ही कार्यबल सुरक्षा, उत्पादकता में बढ़ोत्तरी और असुरक्षित क्षेत्रों की ट्रैकिंग शामिल हैं। सिम्यूलेशन आधारित प्रशिक्षण तकनीक में वर्चुअल रिएलिटी, ऑगमेंटेड रिएलिटी और मिक्स्ड रिएलिटी तकनीकों का मिश्रण है। इसकी मदद से प्रशिक्षण लेने वाले कर्मचारियों को वास्तविक रूप से कार्य क्षेत्र में उपस्थित हुए बिना ही उस कार्य क्षेत्र से संबंधित सुरक्षा के विभिन्न आयामों का प्रशिक्षण दिया जाता है।

बालको पहले से ही अपने कर्मचारियों के लिए ऊंचाई पर कार्य के दौरान अपनाए जाने वाले सुरक्षा मानकों से संबंधित मॉड्यूल का प्रशिक्षण देने काम कर रहा है। साथ ही साथ संकरे स्थान, व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण, पीपीई का उपयोग, फॉर्कलिफ्ट ड्राइविंग, पैदल चलने के दौरान सुरक्षा और अग्निशामक उपकरणों के प्रयोग संबंधी प्रशिक्षण मॉड्यूल तैनात करेगा। सुरक्षा क्षेत्र में कंपनी ने इंटरलॉकिंग के लिए एंड्रॉइड आधारित एप्लिकेशन को विकसित किया है। जिसका उद्देश्य प्लांट में 5000 इंटरलॉक की मैपिंग के बाद विकसित एप्लिकेशन की मदद से बायपास किए गए इंटरलॉक की जोखिम रेटिंग और वास्तविक समय की जानकारी प्राप्त करना है। संयंत्र के विभिन्न स्थान जहां भारी वाहनों का आवागमन होता है वहां एलईडी लोगो/साइन प्रोजेक्टर को क्रॉसवॉक और सुरक्षा संकेत प्रदर्शन के लिए उपयोग किया जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button