नेशनल/इंटरनेशनल

देश की पहली मॉडर्न गौ-शाला का PM मोदी करेंगे शुभारंभ, संतों के सहयोग से 10 हजार गायों का पालन… 100 टन गोबर से हर दिन बनेगी 3 टन CNG….

नई दिल्ली : 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी की जयंती है। ऐसे में बुधवार को नवाचार के क्षेत्र में ग्वालियर में नया अध्याय जुड़ने जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस दिन ग्वालियर की आदर्श गौशाला लाल टिपारा में बायो सीएनजी प्लांट (कंप्रेस्ड बायो गैस संयंत्र) का वर्चुअल शुभारंभ करेंगे।

जनसम्पर्क अधिकारी भदौरिया ने बताया कि लाल टिपारा गौशाला में 2 अक्टूबर को बायो सीएनजी प्लांट के शुभारंभ के साथ-साथ स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा के समापन अवसर पर स्वच्छता मित्रों एवं स्वच्छता चैंपियन का सम्मान भी किया जाएगा।

दो हेक्टेयर क्षेत्र में बायो सी.एन.जी. प्लांट स्थापित
बता दें कि यह देश की पहली आधुनिक और आत्मनिर्भर गौशाला होगी। लाल टिपारा गौशाला को आत्मनिर्भर बनाने के लिए इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के सहयोग से दो हेक्टेयर क्षेत्र में बायो सी.एन.जी. प्लांट स्थापित किया गया है। इस प्लांट के संचालन के लिए 100 टन गोबर का उपयोग कर प्रतिदिन 3 टन तक सीएनजी और सर्वोत्तम गुणवत्ता का जैविक खाद 20 टन मिलेगा। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन प्लांट के संचालन एवं संधारण में भी सहयोग करेगा। यह लाल टिपारा गौशाला कार्बन उत्सर्जन रोकने में वैश्विक आदर्श बनने जा रही है।

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के सहयोग से हुई तैयार

गौशाला में यह सीएनजी प्लांट इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की सामाजिक जिम्मेदारी निधि से 32 करोड़ रुपये की लागत से बना है। भविष्य में विस्तार की संभावना को रखते हुए एक हेक्टेयर की भूमि आरक्षित रखी गई है। गौशाला को और विस्तार देने सांसद निधि से दो हजार गायों के लिये आधुनिक शेड निर्माण के लिए दो करोड़ रुपये की राशि दी गई है। इस प्लांट से नगर निगम ग्वालियर को लगभग राशि सात करोड़ रुपये की आय प्राप्त होना संभावित है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button