नेशनल/इंटरनेशनल

मकान मालिक ध्यान दे, अब किराए पर नहीं दे पाएंगे अपना मकान, सरकार ने लिया बड़ा फैसला देखे पूरी खबर

नई दिल्ली : क्या आपके पास अपना घर है और आप उसे किराए पर देते हैं? तो यह खबर पढ़कर आपको झटका लग सकता है। क्योंकि सरकार ने घर किराए पर देने से जुड़े सभी नियम बदल दिए हैं।

ऐसे में अगर आपने घर किराए पर देने की सोची भी तो आपके खिलाफ कानूनी कार्रवाई हो सकती है। दरअसल, मकान मालिकों और किराएदारों से जुड़े कानूनों में बदलाव की घोषणा हाल ही में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में आम बजट पेश करते हुए की थी। सरकार ने किराए से जुड़े नियमों में बड़ा बदलाव किया है। नए नियम उन लोगों को परेशानी में डाल सकते हैं जो अपना घर किराए पर देते हैं। अब उनके लिए अपना घर किराए पर देना आसान नहीं होगा। दरअसल, सरकार उन मकान मालिकों के लिए नया नियम लेकर आई है जो टैक्स बचाने का काम करते हैं।

नया नियम 2025 से लागू होगा

दरअसल, आम बजट में मोदी सरकार घर किराए पर देने वालों के लिए बड़ा अपडेट लेकर आई है। सरकार ने मकान मालिकों द्वारा की जाने वाली टैक्स चोरी को रोकने के लिए नियमों में बड़ा बदलाव किया है। नए नियमों के मुताबिक, अब जो भी अपना घर किराए पर देगा, उसे सरकार को टैक्स देना होगा। नए नियमों के मुताबिक, मकान मालिकों को अब किराए के घर से होने वाली आय को हाउस प्रॉपर्टी से होने वाली आय के तौर पर दिखाना होगा। दरअसल, हाउस प्रॉपर्टी से होने वाली आय का मतलब ऐसी आय से है, जो किसी भी व्यक्ति को अपने घर की संपत्ति से होने वाली आय पर टैक्स देना होता है।

कर नियमों में बड़ा बदलाव

आसान शब्दों में कहें तो अब किराए के घर से होने वाली आय पर टैक्स लगेगा। केंद्रीय बजट के मुताबिक सरकार मकान मालिकों के लिए यह नियम लेकर आई है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि यह नियम 1 अप्रैल 2025 से लागू माना जाएगा। हालांकि इनकम फ्रॉम हाउस प्रॉपर्टी के तहत मकान मालिकों को कुछ छूट देने का भी प्रावधान किया गया है। अब वे प्रॉपर्टी की नेट वैल्यू का 30 फीसदी टैक्स बचा पाएंगे। यह टैक्स डिडक्शन के दायरे में आता है। इसका मतलब यह हुआ कि सरकार आपको कई तरह के खर्चों पर छूट देती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button