नेशनल/इंटरनेशनल

हरियाणा : सभी विधानसभा सीटों पर मतदान आज, 1031 प्रत्याशियों का भाग्य तय करेंगे वोटर्स…

हरियाणा : 15वीं विधानसभा के गठन और नई सरकार के चुनाव के लिए इंतजार की घड़ियां खत्म हो चुकी हैं। शनिवार सुबह ठीक सात बजे सभी 90 सीटों के लिए मतदान शुरू हो जाएगा।

शाम सात बजे तक वोट डाल सकेंगे, लेकिन निर्धारित समय खत्म होने के बावजूद मतदान केंद्रों पर कतार में खड़े लोगों को मतदान का अवसर मिलेगा।

अनिवार्य सेवाओं को छोड़कर सभी सरकारी और निजी प्रतिष्ठानों में सवैतनिक अवकाश रहेगा, ताकि कर्मचारी मतदान कर सकें। आठ अक्टूबर को मतगणना होगी।

60 विधानसभा क्षेत्रों में कांग्रेस व भाजपा उम्मीदवारों में कांटे का मुकाबला है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंकज अग्रवाल ने बताया कि शुक्रवार शाम को पोलिंग पार्टियों ने सभी मतदान केंद्रों में पहुंचकर कमान संभाल ली।

225 कंपनियां संभालेंगी सुरक्षा व्यवस्था

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की 225 कंपनियां सुरक्षा की कमान संभालेंगी और फ्लाइंग स्क्वाॉड की 500 टीमें तैनात की गई हैं। शनिवार शाम तक सभी 1031 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में बंद हो जाएगी, जिनमें 930 पुरुष और 101 महिला उम्मीदवार हैं। 462 निर्दलीय उम्मीदवार भी चुनाव लड़ रहे हैं।

साल 2019 में 68.31 फीसदी हुआ था मतदान

साल 2019 के विधानसभा चुनाव में 68.31 प्रतिशत मतदान हुआ था। इस बार चुनाव आयोग ने 75 प्रतिशत मतदान का लक्ष्य रखा है। हालांकि मई में हुए लोकसभा चुनाव में 64.80 प्रतिशत मतदान रहा था, जिसको देखते हुए मतदान प्रतिशत को बढ़ाना चुनाव आयोग के लिए चुनौती बना हुआ है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button