Tech

फेसबुक पर होगी पहले से ज्यादा कमाई, आया नया मोनेटाइजेशन प्रोग्राम…

नई दिल्ली : सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक समय-समय पर यूजर्स के लिए नए फीचर्स लाता रहता है. पैरेंट कंपनी मेटा जल्द ही फेसबुक मोनेटाइजेशन प्रोग्राम को बदलने जा रहा है. मेटा के नए अपडेट के मुताबिक, अब प्लेटफॉर्म पर तीन क्रिएटर मोनेटाइजेशन की जगह पर सिर्फ एक मोनेटाइजेशन प्रोग्राम लाया गया है. इससे क्रिएटर्स पहले से भी ज्यादा आसानी से कमाई कर सकेंगे.

फेसबुक पर मौजूदा मोनेटाइजेशन नीति के मुताबिक, क्रिएटर्स तीन तरीकों से कमाई कर सकते हैं. इसमें ऐड्स, रील्स और परफॉर्मेंस के आधार पर क्रिएटर्स को पैसे मिलते हैं. लेकिन मेटा ने अब क्रिएटर्स की कमाई करने के जरिए को और भी आसान कर दिया है. नई मोनेटाइजेशन नीति के तहत क्रिएटर्स को मोनेटाइजेशन के लिए अब सिर्फ एक बार अप्लाई करना होगा.

इसके बाद वह किसी भी तरह से प्लेटफार्म से कमाई कर सकते हैं. क्रिएटर्स मौजूदा समय में प्लेटफॉर्म से पूरी क्षमता के साथ कमाई नहीं कर रहे थे. मेटा ने हाल ही में इसकी जानकारी दी थी. ऐसे में अब क्रिएटर्स की सुविधा के लिए नया मोनेटाइजेशन प्रोग्राम लाया गया है.

कैसे काम करेगा ये मोनेटाइजेशन प्रोग्राम?मेटा के मुताबिक, नया मोनेटाइजेशन प्रोग्राम मौजूदा प्रोग्राम की तरह की काम करेगा.

क्रिएटर्स इसमें वीडियो, लंबी वीडियो, फोटो, टेक्स्ट फोटो और रील्स के माध्यम से कमाई कर पाएगे. रिपोर्ट्स में ये भी बताया गया है कि मेटा क्रिएटर्स को क नया इनसाइड टैब देगा. इसमें क्रिएटर्स आसानी से अलग-अलग कंटेंट फॉरमेट से होने वाली कमाई का डाटा रख पाएंगे. इतना ही नहीं, इस प्रोग्राम के तहत क्रिएटर्स ये भी पता कर पाएंगे कि किस पोस्ट या वीडियो से कितनी कमाई हुई है.

मेटा का मोनेटाइजेशन प्रोग्राम बीटा वर्जन पर उपलब्ध इस समय में मेटा का ये नया मोनेटाइजेशन प्रोग्राम बीटा वर्जन पर उपलब्ध है. लेकिन जल्द ही इसे सभी के लिए लागू कर दिया जाएगा. दावा है कि लगभग 10 लाख क्रिएटर्स को इससे जोड़ा जाएगा, जो पहले से ही प्लेटफॉर्म पर मौजूद हैं और कमाई कर रहे हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button