गरियाबंदछत्तीसगढ़

दल से बिछडा दंतैल हाथी:अकेला होने की वजह से आक्रामक होने का खतरा, गांव में अलर्ट जारी…

गरियाबंद : बीते दो दिनों से गरियाबंद वन परिक्षेत्र में विचरण कर रहा जंगली दंतैल हाथी जिला मुख्यालय गरियाबंद के करीब पहुंच गया है। बीते दो दिनों से जंगली हाथी कस, सुहागपुर, बेहराबुढ़ा, कोदोबतर के गांव से लगे जंगल क्षेत्र में विचरण कर रहा है। हाथी के आमद के चलते मुख्यालय से आसपास के लगभग दो दर्जन गांवों में वन विभाग ने अलर्ट जारी किया हैं। रविवार रात को 9 बजे खबर लिखे जाने तक हाथी बेहराबुढ़ा के पहाड़ी जंगल में तोतीपारा डेरा डाला है। ज्ञात हो की यह क्षेत्र गरियाबंद जिला मुख्यालय 6 किलोमीटर की दूरी में है। जिस तरह चिंगरापगार से सड़क किनारे आगे बढ़ रहा है, संभावना है की मालगांव पाथरमोहंदा तक भी पहुंच सकता है।

उल्लेखनीय की बीते दो दिनों से बेहराबुढ़ा क्षेत्र में हाथी विचरण कर रहा है। वन विभाग के मुताबिक यह हाथी छुरा के विजयपुर से जंगल ही जांगला जतमई घटारानी मंदिर क्षेत्र से होते हुए तौरंगा जलाशय, चिंगारापगार होते हुए यहां पहुंचा है। पहले संभावना थी कि हाथी नेशनल हाईवे और पहली नदी पार कर धमतरी जिले की ओर आगे बढ़ेगा। लेकिन हाथी ने अपना मूवमेंट बदलते हुए कोदोबतर मालगांव की ओर बढ़ गया। शनिवार पूरे दिन कस, सुहागपुर गांव के आसपास विचरण करता रहा। रविवार को इससे आगे बढ़ते हुए बेहराबुढ़ा क्षेत्र में पहुंचा। जहां से शाम को पहाड़ी की दिशा में आगे बढ़ गया। फिलहाल वन अमले ने हाथी के मूवमेंट में नजर बनाई हुई है। गजराज वाहन के साथ करीब 12 से 13 कर्मचारियों ओर हाथी मित्र की टीम लगी हुई है।

दूसरी ओर हाथी की आमद के चलते आसपास के दो दर्जन से अधिक गांवों में दहशत का माहौल हैं। ग्रामीण घर से निकलने के पहले घबरा रहे है। महिला और बुजुर्ग कतरा रहे है लेकिन इसके उलट युवा फोटो खींचने और देखने हाथी के आगे पीछे हो रहे थे। हालाकि वन अमला लगातार हाथी के गतिविधियों पर नजर रखे है। गांव में मुनादी कर दी है। सूत्रों के मुताबिक ये तीन हाथियों के दल का सबसे छोटा हाथी है।

सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है रोड क्रास करता हुआ जंगली दंतैल हाथी का वीडियो

आपको बता दे पिछले दो दिन से मालंगाव के आस पास ग्राम में दल से बिछड़ा दंतैल जनली हाथी विचरण कर रहा है वही जंगल के बीच रोड क्रास करते हुए हाथी का वीडियो सोशल मीडिया में  वायरल रहा है जिसे लोग बेहरबुडा से छुरा रोड का बताया जा रहा है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button