नेशनल/इंटरनेशनल

कल से खुलेगा देश का सबसे बड़ा आईपीओ, पैसे रखें तैयार…

न्यूज डेस्क : ऑटो सेक्‍टर की दिग्‍गज कंपनी Hyundai की भारतीय यूनिट हुंडई मोटर्स इंडिया देश का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ (India’s Largest IPO) लाने जा रही है और ये निवेशकों के लिए कल से ओपन होगा. खास बात ये है कि करीब दो दशक के बाद कोई ऑटोमोबाइल कंपनी अपने इश्यू ला रही है और इसका साइज एलआईसी आईपीओ (LIC IPO) से भी बड़ा होगा. कंपनी ने पहले ही आईपीओ के प्राइस बैंड, लॉट साइज समेत अन्य ऐलान कर दिए हैं. अगर आप इस इश्यू में पैसे लगाने का प्लान बना रहे हैं, तो फिर पहले इससे जुड़े तमाम डिटेल्स जान लीजिए, जो इस प्रकार हैं…

एलआईसी से इतना बड़ा होगा ये IPO
कल 15 अक्टूबर को LIC का रिकॉर्ड टूटने वाला है और देश का अब तक का सबसे बड़ा Hyundai IPO निवेशकों के लिए ओपन होने जा रहा है. इस इश्यू के जरिए ऑटोमोबाइल दिग्गज मार्केट से 27,870.16 करोड़ रुपये है. ये साइज साल 2022 में आए भारतीय जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी के आईपीओ से 6,870.16 करोड़ रुपये बड़ा है. जी हां LIC IPO का आकार 21,000 करोड़ रुपये थे. हुंडई मोटर्स इंडिया अपने इस इश्यू के जरिए कंपनी 10 रुपये की फेस वैल्यू वाले 142,194,700 शेयर बिक्री के लिए पेश करेगी. बता दें कि कंपनी ने एंकर इन्वेस्टर्स से 8,315.28 रुपये जुटाने की योजना बनाई है.

कब तक लगा सकेंगे दांव? 
हुंडई मोटर्स इंडिया का आईपीओ कल यानी 15 अक्टूबर 2024 को सब्सक्रिप्शन के लिए ओपन होगा और इसमें निवेशक 17 अक्टूबर तक पैसे लगा सकेंगे. अलॉटमेंट प्रोसेस के लिए 18 अक्टूबर, तो रिफंड प्रोसेस के लिए कंपनी ने 21 अक्टूबर की तारीख तय की है. इसके अलावा इसी तारीख पर बोली लगाने वालों के Demat Accounts में शेयर भी क्रेडिट कर दिए जाएंगे. अगर लिस्टिंग की बात करें, तो इसके लिए संभावित तारीख 22 अक्टूबर तक की गई है.

प्राइसबैंड और डिस्काउंट की डिटेल 
Hyundai IPO Price Band कंपनी की ओर से 1865-1960 रुपये प्रति इक्विटी शेयर तय किया गया है. कंपनी ने अपने कर्मचारियों को आईपीओ में बोली लगाने के लिए अच्छी-खासी छूट ऑफर की है. उन्हें हर एक शेयर पर 186 रुपये का डिस्काउंट मिलेगा. बता दें कि ये एक बुक बिल्ट इश्यू आईपीओ है और इसकी लिस्टिंग संभावित तारीख को BSE और NSE पर होगी.

इतनी रकम लगाकर बनें मुनाफे में पार्टनर
इस आईपीओ के तहत 7 शेयरों का लॉट साइज तय किया गया है, यानी किसी भी निवेशक को कम से कम इतने शेयरों के लिए बोली लगानी होगी. अब अपर प्राइस बैंड के हिसाब से कैलकुलेट करें, तो ये 13,720 रुपये होगा. यानी इतनी रकम का आप निवेश करते हैं और आईपीओ निकल आता है, तो आप लिस्टिंग डे से ही इस कंपनी को होने वाले मुनाफे में हिस्सेदार बन जाएंगे. रिटेल निवेशक अधिकतम 14 लॉट के लिए बोली लगा सकते हैं और इसके लिए उन्हें 1,92,080 रुपये का इन्वेस्टमेंट करना होगा.

पूरी तरह से OFS होगा आईपीओ
हुंडई मोटर्स इंडिया ने SEBI के पास जमा कराए गए ड्राफ्ट रेड हियरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP) में पहले ही साफ कर दिया था कि Hyundai नए शेयर नहीं जारी करेगी. साउथ कोरियाई मूल की कंपनी पूर्ण स्वामित्व वाली यूनिट में अपनी हिस्सेदारी का एक हिस्सा ‘ऑफर फॉर सेल’ के माध्यम से रिटेल और अन्य निवेशकों को बेचेगी, यानी हुंडई मोटर्स का आईपीओ पूरी तरह से OFS इश्‍यू होगा. ओपन होने से पहले हुंडई मोटर्स इंडिया का आईपीओ ग्रे-मार्केट में 65 रुपये पर ट्रेड कर रहा है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button